• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Guna News
  • एफडीडीआई को आईआईटी जैसा दर्जा, गुना सेंटर एमबीए भी कराएगा
--Advertisement--

एफडीडीआई को आईआईटी जैसा दर्जा, गुना सेंटर एमबीए भी कराएगा

फुटवियर डिजाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एफडीडीआई) को आईआईटी, आईआईएम और एम्स की तरह आईएनआई यानि राष्ट्रीय महत्व...

Danik Bhaskar | Feb 02, 2018, 03:25 AM IST
फुटवियर डिजाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एफडीडीआई) को आईआईटी, आईआईएम और एम्स की तरह आईएनआई यानि राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा मिल गया है।

इसके गुना स्थित सेंटर पर इस साल से ग्रेजुएशन के तीन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दो कोर्स चालू हो रहे हैं। यही नहीं संस्थान इस साल से एमबीए कोर्स भी चालू कर रहा है। यह बात एफडीडीआई के एडमिशन विभाग की प्रबंधक आरती सब्बरवाल ने बताई। इन कोर्सेस के लिए 27 से 29 अप्रैल के बीच ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। खास बात यह है कि परीक्षा के सेंटर्स में गुना भी शामिल है। इसके लिए एफडीडीआई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत संचालित होने वाले इस संस्थान के देशभर में सिर्फ 12 सेंटर हैं। इनमें भी सिर्फ मप्र ही एक ऐसा राज्य हैं, जहां एफडीडीआई के दो सेंटर गुना व छिंदवाड़ा में हैं।

क्या हैं आईएनआई दर्जा

किसी संस्थान को यह दर्जा मिलने के बाद वह एक तो अपनी डिग्री खुद दे सकता है। यानि किसी विश्वविद्यालय पर उसकी निर्भरता खत्म हो जाएगी। उसे अपने कोर्स तय करने और उन्हें संचालित करने की पूरी आजादी रहती है।

संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक इसके बाद यहां प्लेसमेंट के लिए कैंपस भी आयोजित किए जा सकेंगे। एफडीडीआई के ग्रेजुएट्स को न्यूनतम पैकेज 25 से 30 हजार रुपए प्रतिमाह ऑफर होता रहा है। इसके अलावा यहां अन्य पीजी काेर्स भी इस साल से शुरू होंगे।

उपलब्धि

इस साल से तीन डिग्री कोर्स और दो पीजी काेर्स भी होंगे चालू, 27 से 29 के बीच गुना में ही होगी प्रवेश परीक्षा

कौन से कोर्स शुरू किए जाएंगे इस साल

तीन विषयों में यूजी कोर्स चालू किए जाएंगे, जिनमें फुटवियर डिजाइन व उत्पादन, रिटेल एवं फैशन मर्चेंडाइज और फैशन डिजाइन शामिल हैं। जबकि फैशन डिजाइन को छोड़कर शेष दो के लिए पीजी की सुविधा भी सेंटर पर रहेगी। यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय से 12वीं है। यूजी कोर्स 4 साल और पीजी 2 साल का रहेगा।