• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news addiction is an evil freedom from it is necessary for a civilized society kesta

नशा एक बुराई, इससे मुक्ति सभ्य समाज के लिए जरूरी है: काेष्टा

Guna News - नशा एक सामाजिक बुराई है इससे दूरी सभ्य समाज के निर्माण के लिए अति आवश्यक है। नशे से व्यक्ति को शारीरिक नुकसान तो...

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
नशा एक सामाजिक बुराई है इससे दूरी सभ्य समाज के निर्माण के लिए अति आवश्यक है। नशे से व्यक्ति को शारीरिक नुकसान तो होता ही इसके साथ-साथ मानसिक, आर्थिक व सामाजिक नुकसान भी उठाना पड़ता है उक्त विचार जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजेश कुमार कुमार कोष्टा ने नालसा नशा पीड़ितो को विधिक सेवाएं एवं नशा उन्मूलन के लिये विधिक सेवाएं योजना, 2015 के तहत जिला जेल गुना में आयोजित किए गए विधिक साक्षरता शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।

कार्यक्रम में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री हर्षसिंह बहरावत ने आधुनिक समाज में नशे के बढ़ते हुए कुप्रभावों के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि नशा आज की युवा पीढ़ी को भी न सिर्फ खोखला कर रहा है बल्कि अपराधों की ओर भी अग्रसर कर रहा है। एके मिश्र अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गुना द्वारा बताया गया कि दंड प्रक्रिया संहिता में उपबंधित प्लीबार्गेनिंग (सौदा अभिवाक्) 7 वर्ष से कम सजा से दंडनीय मामलों में अपराध का प्रायश्चित किए जाने का एक सुगम विकल्प है। जिसके माध्यम से अपराधी के दंड के परिमाण को कम किया जा सकता है।

कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री दीपक शर्मा द्वारा निःशुल्क एवं सक्षम विधिक सहायता विनियम 2010, बंदियों के अधिकार व कर्तव्य की जानकारी के साथ अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी के कार्य एवं माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा बंदियों के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी भी प्रदान की। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जिला जेल के सहायक अधीक्षक अंशुल गर्ग द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित बंदी एवं जेल स्टाफ द्वारा जिला न्यायाधीश श्री कोष्टा के समक्ष भविष्य में नशा न करने की शपथ भी ली। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गुना से सौरभ वर्मा, जिला जेल प्रशासन के कर्मचारीगण व बंदी गण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के पूर्व जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री कोष्टा ने जिला जेल का त्रैमासिक निरीक्षण भी किया।

जेल स्टाफ ने जिला न्यायाधीश श्री कोष्टा के समक्ष नशा न करने की ली शपथ

जेल का निरीक्षण करते जिला न्यायशीध श्री कोष्टा। जेल में विधिक साक्षरता शिविर में मौजूद न्यायधीश।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना