• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news banners removed from the road are being used to measure sanitation awareness

सड़क से हटाए बैनरों का नपा स्वच्छता जागरूकता में कर रही इस्तेमाल

Guna News - हाल ही में सीएम के निर्देश पर नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव ने प्रदेशभर से अवैध होर्डिंग हटाने के आदेश जारी...

Nov 11, 2019, 08:01 AM IST
हाल ही में सीएम के निर्देश पर नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव ने प्रदेशभर से अवैध होर्डिंग हटाने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद नपा ने भी यह मुहिम चलाई और सैकड़ों की तादाद में छोटे-बड़े अवैध होर्डिंग हटा दिए। यही नहीं नपा ने इन्हें रिसाइकल यानि पुन: इस्तेमाल किए जाने का रास्ता भी तलाश लिया।

नगर पालिका ने इन बैनर-होर्डिंग ढांचे को अपने काम में ले लिया। इसमें पुराना कंटेट हटाकर उसने स्वच्छता से जुड़े संदेशों को छपवा दिया। जैसे शौचालय 50 मीटर आगे है।

शौचालय में सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध है। ऐसे ही दर्जनों जब्तशुदा होर्डिंग व बैनरोें को नपा अपने काम में ले रही है। इन्हें अब पूरे शहर में लगाया जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बात के नंबर भी दिए जाते हैं कि नगर पालिका ने स्वच्छता को लेकर प्रचार प्रसार के लिए क्या किया। हालांकि इसमें नवाचार पर जोर दिया जाता है। जबकि नपा परंपरागत तरीकों पर ही कायम है। यही नहीं इस तरीके से वह प्रचार मद के वास्तविक खर्च को भी कम कर लेगी। यह बात दीगर है कि कागजोें पर यह शायद उतना ही बना रहे।

अब अवैध की जगह वैध होर्डिंग बनेंगे समस्या : सरकार ने जगह-जगह लगे बैनर होर्डिंग इसलिए हटवाए थे कि उनकी वजह से शहर का सौंदर्यीकरण प्रभावित होता है। इसके अलावा कई की वजह से सड़कों पर आवाजाही प्रभावित होती है।

कई ऐसी जगह लगे रहते हैं कि किसी वजह से उनके गिरने से लोग हताहत हो सकते हैं। इस मामले में सीएम ने तो यहां तक आदेश दिए थे कि बिना अनुमति लगा मैरा पोस्टर-बैनर भी हटा दिया जाए। पर स्वच्छता के बहाने अब सरकारी स्तर पर वहीं दर्जनों बैनर-पोस्टर लगा दिए जाएंगे, जहां से उन्हें हटाया गया था। यानि समस्या जहां की तहां बनी रह सकती है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना