सड़क पर कचरा न फेंकें इसलिए नपा हाथ-जोड़कर करेगी अपील

Guna News - शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नगर पालिका एक बार फिर प्रयास करेगी, हालांकि पहले भी यह सब कुछ होता रहा...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Guna News - mp news do not throw garbage on the road so the hand will add to the appeal
शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नगर पालिका एक बार फिर प्रयास करेगी, हालांकि पहले भी यह सब कुछ होता रहा है। अब हर वार्ड में एक सूचना चस्पा की जाएगी, इसमें लोगों से निवेदन किया जाएगा कि वह सफाई के बाद कचरा सड़क पर न डाले और पॉलीथिन का उपयोग कम से कम करें। इन सभी तैयारियों को लेकर प्रभारी अध्यक्ष राजू यादव ने सफाई कर्मियों की बैठक ली। उनसे कहा कि व्यवस्था ठीक करनी हैं। वहीं इस अमले ने भी अपनी समस्याएं बताई, इन्हें हल करने का आश्वासन भी दिया गया। प्रभारी अध्यक्ष का कहना है कि लोगों के सहयोग के बिना हम शहर को स्वच्छ नहीं बना सकते हैं। इसलिए सफाई व्यवस्था में जब तक लोग साथ नहीं देंगे, कुछ नहीं हो सकता है। प्रभारी अध्यक्ष ने लोगों से अपील की वह सड़क पर कचरा न डालें। पॉलीथिन का उपयोग कम से कम करें। इसकी रिपोर्टिंग भी सुपरवाइजर को प्रभारी अध्यक्ष से करनी होगी।

हर साल करोड़ों खर्च:-नगर पालिका द्वारा सफाई व्यवस्था पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। लेकिन इसके बाद भी सुधार नहीं हो पा रहा है। नपा अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सलूजा ने भी कई बार प्रयास किए थे, लेकिन इसमें उन्हें भी खासी सफलता नहीं मिली। हमारा शहर को स्वच्छता में नंबर 1 लाने के लिए की गई कोशिशें बेकार साबित हुईं।

अमला काम करता है या नहीं? इस पर रहेगी नजर

सफाई व्यवस्था में लगे अमले पर भी निगरानी शुरू की गई है। पहले ड्रोन से भी यह देखा जा रहा था कि कौन सी जगह कचरा पड़ा है और यह कब उठाया जाता है? कर्मचारी आए हैं या नह? इन सब पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। खुद प्रभारी अध्यक्ष भी वार्डों में पहुंचकर व्यवस्था देख रहे हैं।

नगरपालिका में सफाईकर्मीयों की बैठक लेते उपाध्यक्ष राजू यादव।

सीएमओ ने भी देखी थी शहर की सफाई व्यवस्था

सीएमओ संजय श्रीवास्तव ने जब पदभार संभाला था तो उनकी प्राथमिकता में भी यह कार्य था, वह सुबह-सुबह शहर की सफाई व्यवस्था देखने खुद निकल जाते थे। इस दौरान व्यवस्थाएं पटरी पर आईं थी, लेकिन अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सलूजा से उनकी अनबन चलने लगी, इसके बाद से ही उन्होंने रुचि लेना बंद कर दिया।

X
Guna News - mp news do not throw garbage on the road so the hand will add to the appeal
COMMENT