जिले में पहली बार क

Guna News - 16 दिन से अटकी थी कार्रवाई, जैसे ही ग्वालियर में मुख्य सचिव ने मीटिंग बुलाई तो कलेक्टर ने एक दिन पहले यूरिया से दूध...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:33 AM IST
Guna News - mp news for the first time in the district
16 दिन से अटकी थी कार्रवाई, जैसे ही ग्वालियर में मुख्य सचिव ने मीटिंग बुलाई तो कलेक्टर ने एक दिन पहले यूरिया से दूध बनाने वाले के खिलाफ जारी किया आदेश


जिले में पहली बार किसी मिलावटखोर के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानि रासुका के तहत कार्रवाई की गई है। 28 जुलाई को जगदीश काॅलोनी में संचालित कथित फैक्ट्री में 500 लीटर से ज्यादा मिलावटी दूध मिला था। इस मामले में प्रेमनारायण पुत्र कालूराम ग्वाल को आरोपी बनाया गया था। कलेक्टर ने गुरुवार को आरोपी के खिलाफ रासुका के तहत आदेश जारी कर दिए। इस प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए आरोपी को 3 माह के लिए जेल भेज दिया गया। इस दाैरान वह को ग्वालियर की सेंट्रल जेल में बंद रहेंगे।

इस मामले में रासुका लगाए जाने की अटकलें लंबे समय से लगाई जा रही थीं पर 16 दिन गुजरने के बावजूद यह मामला लटका हुआ था। शुक्रवार को ग्वालियर में प्रदेश के मुख्य सचिव ने संभाग की समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें अन्य मुद्दों के साथ मिलावटखोरों पर हुई कार्रवाई का ब्यौरा भी दिया जाना था। कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने यह आदेश इस बैठक के ऐन एक दिन पहले जारी किया।

अब आगेे क्या

जानकारों ने बताया कि रासुका के तहत एक बार में तीन माह के लिए जेल भेजा जा सकता है। इसके बाद 3-3 माह करके अवधि बढ़ाई भी जा सकती है। हिरासत की यह अवधि अधिकतम एक साल तक रह सकती है। हालांकि इस दौरान आरोपी को यह अधिकार रहता है कि वह अपने ऊपर की गई कार्रवाई को हाईकोर्ट में चुनौती दे सके।

28 जुलाई को एसडीएम की अगुवाई में की गई थी कार्रवाई, जगदीश काॅलोनी में पकड़ी गई थी फैक्टरी

X
Guna News - mp news for the first time in the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना