• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news illegal floods of 3 traders spread over 1 km on ab road newly constructed sewers also bridged with sand ballast

3 कारोबारियों के अवैध फड़ एबी रोड पर 1 किमी तक फैले, नए बने नाले भी रेत, गिट्‌टी से पाट दिए

Guna News - बीज निगम से लेकर नानाखेड़ी तिराहे तक एबी रोड के किनारे अवैध रेत-गिट्‌टी के फड़ों का कारोबार अब माफिया की तरह संगठित...

Feb 08, 2020, 07:26 AM IST
Guna News - mp news illegal floods of 3 traders spread over 1 km on ab road newly constructed sewers also bridged with sand ballast

बीज निगम से लेकर नानाखेड़ी तिराहे तक एबी रोड के किनारे अवैध रेत-गिट्‌टी के फड़ों का कारोबार अब माफिया की तरह संगठित होने लगा है। सड़क किनारे की लगभग एक किमी लंबी जगह पर 3-4 कारोबारियों ने मानो कब्जा सा जमा लिया है।

शुक्रवार को जब नगर पालिका ने लगभग डेढ़ साल बाद इन फड़ों पर कार्रवाई की तो यह बात सामने आई। जहां से भी ढेर को उठाया जा रहा था, वहां उस पर दावे के लिए 3 कारोबारी ही पहुंच रहे थे। इनमें से अकेले एक ने ही आधा दर्जन से ज्यादा जगहों पर ढेर लगवा रखे थे। एक शख्स ऐसा भी था, जो तीनों कारोबारियों के पक्ष में लगातार वकालात करता जा रहा था। सूत्रों ने बताया कि कारोबारियों और रेत लाने वालों के बीच इसी तरह के दलाल तत्व सक्रिय हो गए हैं। यही लोग तय करते हैं किसके कितने फड़, कहां-कहां लगेंगे।

शहर की स्थाई समस्याओं में से एक हैं ये फड़, हटाने के बाद फिर से जम जाते हैं

प्रकाश टॉकीज गली में आज हटाया जाएगा अतिक्रमण

शहर के बाहर थी एसडीएम, दुकानदारों ने खुद नहीं हटाए कब्जे : प्रकाश टॉकीज में बुधवार को नापजोख के बाद दुकानदारों को 24 घंटे की मोहलत दी गई थी। गुरुवार को दिनभर दुकानदार उन हिस्सों को खाली करते रहे, जो सरकारी जमीन पर आ रहे थे। इस बात की संभावना थी कि शुक्रवार को सुबह से ही प्रशासन व नपा का अमला पहुंच जाएगा। पर ऐसा नहीं हुआ। नतीजे में दुकानदारों ने भी नपाई में आए हिस्सों को नहीं तोड़ा। बल्कि उन हिस्सों में फिर से सामान भर दिया। दरअसल एसडीएम शिवानी गर्ग को सरकारी काम से बाहर जाना पड़ा। इस वजह से यह कार्रवाई स्थगित कर दी गई। एसडीएम ने भास्कर को बताया कि शनिवार को कब्जे हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

रेत-गिट्‌टी से भर गए नाले

एबी रोड के नए बने नालों को इन रेत गिट्‌टी के फड़ों ने भर दिया है। कारोबारियों ने इनके ऊपर ही माल डलवाना शुरू कर दिया है। इससे यह हालात बने हैं। बारिश के दौरान अब इन नालों में पानी जहां का तहां रुककर रह जाएगा। गंदे पानी के रुकने से चारों ओर दुर्गंध फैलेगी और लोग परेशान होंगे।

सड़क चौड़ी हुईं तो फड़ों का फैलाव आैर ऊंचाई भी बढ़ी

जब एबी रोड का चौड़ीकरण हो रहा था तब इन फड़ों को हटा दिया गया था। इससे लग रहा था कि इनकी वापसी नहीं होगी। पर ऐसा नहीं हुआ। अब पहले से ज्यादा बड़े ढेर लगने लगे हैं। क्योंकि पहले बीज निगम वाली साइड पर पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती थी। दूसरी ओर दुकानदारों की वजह से जगह नहीं मिल पाती थी। इसके अलावा सड़क किनारे लगाए गए पेवर्स से इनकी सुविधा और बढ़ गई है।

सुधार की उम्मीद कम

क्योंकि : ग्वालियर की ओर से आने वाली रेत को यहां आसानी से ठिकाने लगा सकते हैं : इस कार्रवाई के बावजूद रेत फड़ लगना बंद हो जाएंगे, इसकी संभावना कम ही है। कारण यह है कि रेत की आवक ग्वालियर की ओर से होती है। वैध व अवैध रूप से आने वाले डंपर पाटई और इसके आसपास के इलाकों में हॉल्ट करते हैं। इसके बाद कारोबारियों और रेत विक्रेताओं के बीच बातचीत कराने वाले एजेंट सक्रिय हो जाते हैं। रात 10 बजे के बाद जब नो एंट्री खत्म होती है तब रेत से भरे डंपर प्रवेश करते हैं। उनके लिए नानाखेड़ी तिराहे से लेकर बीज निगम तक रेत-गिट्‌टी उतारने के लिए सबसे उपयुक्त जगह रहती है। हालांकि इस बीच एक पुलिस चौकी भी पड़ती है। पर कोई रोक टोक नहीं की जाती। इसकी वजह समझी जा सकती है। इसके अलावा शहर के दूसरे इलाकों में रेत सीधे पहुंचाने में जोखिम भी है और ऐसी कोई जगह भी नहीं है।

X
Guna News - mp news illegal floods of 3 traders spread over 1 km on ab road newly constructed sewers also bridged with sand ballast

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना