7 साल में 15 बार कामबंद, फिर भी वकीलों की सुरक्षा का कानून लागू नहीं

Guna News - मंगलवार को एक बार फिर प्रतिवाद दिवस मनाया, समस्या को लेकर वकीलों ने राज्यपाल के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन ...

Bhaskar News Network

Jul 17, 2019, 07:20 AM IST
Guna News - mp news in 15 years the law of protection of lawyers is not implemented
मंगलवार को एक बार फिर प्रतिवाद दिवस मनाया, समस्या को लेकर वकीलों ने राज्यपाल के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन

कांग्रेस ने भी सरकार बनने के 10 दिन में कानून लागू करने का दिया था आश्वासन

भास्कर संवाददाता|गुना

मंगलवार को जिला न्यायालय के वकीलों ने प्रतिवाद दिवस मनाया। मांग वही, जो पिछले 7 साल से उठाई जाती रही है। यानि एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करना। 2012 से अब तक इस मांग को लेकर वकीलों ने 15 बार से ज्यादा काम बंद हड़ताल की है। पूर्व शिवराज सरकार ने ऐन चुनाव के वक्त इस एक्ट को अध्यादेश के रूप में लागू करने की कोशिश की। इधर कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में इस एक्ट को शामिल करने का वादा किया था। वकीलों को अब उसके अमल का इंतजार है।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रशांत सिंह सिसौदिया और सचिव वीरेंद्र सिंह सिसौदिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को एक बार फिर हमने प्रतिवाद दिवस मनाया, जिससे सरकार को उनका वादा याद आए। उन्होंने बताया कि पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना में वकीलों के एक कार्यक्रम के दौरान वादा किया था कि कांग्रेस की सरकार बनने के 10 दिन के भीतर यह एक्ट लागू किया जाएगा।

कानून बनकर तैयार है, बस राष्ट्रपति के पास भेजा जाना है : उन्होंने बताया कि पूर्व सरकार इस कानून का मसौदा तैयार कर चुकी थी। इसे अध्यादेश के रूप में लागू भी करने की कोशिश की जा रही थी। हालांकि कानूनी अड़चन की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। कारण यह है कि इस एक्ट में प्रस्तावित दंड प्रचलित दंड संहिता से अधिक थे। इसलिए इसे अनुमोदन के लिए राष्ट्रपति को भेजा गया था। पर इसी दौरान सरकार का कार्यकाल खत्म हो गया। इसके चलते यह एक्ट कानून का रूप नहीं ले पाया।

X
Guna News - mp news in 15 years the law of protection of lawyers is not implemented
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना