जैन समाज में कारोबार के लिए सधर्मी न्यास से मिलता है बिना ब्याज पर पैसा, लेकिन होम लोन नहीं

Guna News - बोहरा मुस्लिम समाज में अपने समुदाय के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शून्य ब्याज पर आर्थिक मदद देने का सिलसिला...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:21 AM IST
Guna News - mp news jain meets secular trust for business in society without money on interest but no home loan
बोहरा मुस्लिम समाज में अपने समुदाय के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शून्य ब्याज पर आर्थिक मदद देने का सिलसिला कई सालों से चल रहा है। इसके लिए उन्होंने बाकायदा बैंक ही बना रखा है। कुछ इसी तरह जैन समाज भी मुश्किल में पड़े समुदाय के लोगों की मदद कर रहा है। 1999 में समाज संगठन ने इसके लिए आचार्य विद्या सागरजी के नाम पर सधर्मी न्यास की शुरूआत की थी। तब से इसके लिए सैकड़ों लोगों की मदद की जा चुकी है।

इसकी स्थापना के समय जैन समाज संगठन के अध्यक्ष रहे अनिल जैन बताते हैं कि इस न्यास से उन लोगों को मदद की जाती है, जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं। उनसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता। इसके अलावा गंभीर बीमार लोगों को भी इसके जरिए मदद देने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि इस न्यास से कई लोगों को मदद पहुंचाई जा चुकी है। जब मदद के लिए कोई मामला सामने आता है तो एक कमेटी पूरे प्रकरण की जांच करती है। इसके बाद वह जरूरतमंद व्यक्ति को मदद देने का फैसला करती है। हालांकि इस न्यास से किसी को होम लोन देने का प्रावधान नहीं है।

अपने विवाद खुद ही निबटाने पर जोर : उन्हींने बताया कि जैन समुदाय में यह कोशिश की जाती है आपसी विवादों को समाज के दायरे में ही खत्म कर दिया जाए। हमारे यहां संपत्ति आदि के विवाद अदालत जाएं ऐसा बहुत कम होता है। जब भी ऐसा कोई प्रश्न उठता है तो समाज के वरिष्ठजन संबंधित पक्षों के बीच सुलह सफाई करवा देते हैं।

महावीर जयंती आज : 1999 में आचार्य विद्या सागरजी के नाम पर शुरू की गई थी यह योजना, बीमारी की स्थिति में भी मदद मिलती है

भगवान महावीर जयंती का जुलूस आज सुबह 7.45 पर

इधर जैन समाज द्वारा बुधवार को भगवान महावीर स्वामी जी की जन्म जयंती समारोह को हर्षोल्लास से मनाए जाने की तैयारियां व्यापक रूप से की जा रही हैं। इस बार यह आयोजन मुनिश्री विद्यासागर जी महाराज ससंघ तीन मुनिराज एवं करीब 24 आर्यिका माताजियों के ससंघ सानिध्य में होगा।

आज यह होंगे कार्यक्रम

सुबह 5:15 : पाश्र्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर से प्रभातफेरी शहर के प्रमुख मार्गों से निकलेगी। लोग भगवान के भजन गाते हुए गुजरेंगे।

सुबह 6:15 : सभी मंदिरों पर सामूहिक अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन होगी।

सुबह 7:45 : रजत रथ पर श्रीजी की शोभायात्रा पाश्र्वनाथ बड़ा जैन मंदिर से आरंभ होगी। जो नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए बीजी रोड स्थित नसियांजी पहुंचेगी।

दोपहर 3 : अस्पताल में मरीजों को फल वितरण,

शाम 4 : गौशाला में गायों को रोटी-गुड खिलाया जाएगा।

शाम 7 : बालक वर्धमान का पालना झुलाना एवं आरती होगी और रात को सांगानेर से आए अरूण शास्त्रीजी के प्रवचन एवं पाठशाला परिवार द्वारा ‘भक्ति से मुक्तिÓ सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा।

X
Guna News - mp news jain meets secular trust for business in society without money on interest but no home loan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना