अब मुक्तिधाम में अंत्येष्टि के लिए मुफ्त मिलेगा गोकाष्ठ

Guna News - बूढ़े बालाजी स्थित मुक्तिधाम में अब गो काष्ठ से अंत्येष्टि का विकल्प उपलब्ध रहेगा। वह भी निशुल्क। इसके लिए दयोदय...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:31 AM IST
Guna News - mp news now it will be free for funerals in muktidham
बूढ़े बालाजी स्थित मुक्तिधाम में अब गो काष्ठ से अंत्येष्टि का विकल्प उपलब्ध रहेगा। वह भी निशुल्क। इसके लिए दयोदय गोशाला और मानव सेवा समिति ने संयुक्त रूप से एक मशीन लगाई है जो मवेशियों के गोबर को लकड़ी में तब्दील कर देता है। इसे सुखाकर पेड़ की लकड़ी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। शुक्रवार को कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने इसका उद्घाटन किया। वहीं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि प्रशासन को इस तरह की मशीन हर गोशाला में लगाने का प्रयोग शुरू करना चाहिए। समिति के विजय उप्पल ने बताया कि मुक्तिधाम में गोकाष्ठ के इस्तेमाल के लिए हम स्टेंड भी बनवाएंगे। अभी एक स्टेंट बनाया जाएगा, इसके बाद दो और बनाने की योजना है। यह सब इस बात पर निर्भर होगा कि लोग परंपरागत तरीके से अंत्येष्टि के विकल्प को कितना चुनते हैं। इसके साथ ही मशीन के लिए पर्याप्त गोबर की उपलब्धता भी एक समस्या रहेगी।

ग्रामीण इंजीनियरिंग की देन है यह मशीन : उन्होंने बताया कि यह मशीन हरियाणा में खूब लोकप्रिय है और ग्रामीण इंजीनियरिंग का कमाल है। इसमें ऊपर एक कंटेनर है, जिसमें गोबर भर दिया जाता है। यह मशीन गोबर को 3 इंच मोटी लकड़ी के आकार में निकालती है। इसे सुखाकर ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इसके साथ एक समस्या यह है कि बारिश में धूप न मिलने से यह मशीन काम में नहीं लाई जा सकती। इसी तरह ठंडो में सूखने की प्रक्रिया धीमी रहने से पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाती। हालांकि एक ऐसी मशीन भी है जो गोबर से बनी लकड़ी को सुखा भी देती है। इसकी कीमत 6 लाख रुपए के आसपास पड़ती है।

गोबर की आपूर्ति और ढुलाई में हर माह खर्च होंगे एक से डेढ़ लाख : इस मशीन को लगातार गोबर मिलता रहे यह एक बड़ी चुनौती होगी। कारण यह है कि यह एक दिन में दो ट्रॉली गोबर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए गौशालाओं और पशुपालकों से बात की जा रही है। इसकी ढुलाई पर भी खर्च आएगा। कुल मिलाकर हर माह एक से डेढ़ लाख रुपए का बजट रह सकता है। इसके लिए समिति शहर के लोगों को जोड़ रही है।

X
Guna News - mp news now it will be free for funerals in muktidham
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना