पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Aron News Mp News On The First Day A Story Narrated About Cursing King Parikshit

पहले दिन राजा परीक्षित को शाप देने का सुनाया प्रसंग

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आरोन तहसील के ग्राम गोविंदपुरा में सात दिवसीय कथा का आरंभ कलशयात्रा के साथ हुआ। कथा आरंभ से पूर्व गांव में कलशयात्रा निकाली गई। जिसमें महिलाएं एवं बालिकाएं सिर पर कलश लेकर चल रहीं थी। भागवत कथा का वाचन आचार्य पुरुषोत्तम शर्मा उनारसी वालों द्वारा किया जा रहा है। आज की कथा में उन्होंने कलयुग आगमन, राजा परीक्षित को शाप देने की कथा का वाचन किया।

परीक्षित संवाद का वर्णन करते हुए पं. पुरुषोत्तम ने कहा कि एक बार परीक्षित वनों में काफी दूर चले गए। उनको प्यास लगी, पास में समीक ऋषि के आश्रम में पहुंचे और बोले ऋषि वर मुझे पानी पिला दो मुझे प्यास लगी है, लेकिन समीक ऋषि समाधि में थे, इसलिए पानी नहीं पिला सके।

परीक्षित ने सोचा कि इसने मेरा अपमान किया है मुझे भी इसका अपमान करना चाहिए। उसने पास में से एक मरा हुआ सर्प उठाया और समीक ऋषि के गले में डाल दिया। ऋषि के पुत्र ने नदी का जल हाथ में लेकर शाप दे डाला जिसने मेरे पिता का अपमान किया है आज से सातवें दिन तक्षक नामक सर्प पक्षी आएगा और उसे जलाकर भस्म कर देगा। समीक ऋषि को जब यह पता चला तो उन्होंने कहा कि यह राजा परीक्षित है और यह अपराध इन्होंने कलियुग के वशीभूत होकर किया है। समीक ऋषि ने यह सूचना जाकर परीक्षित महाराज को दी कि आज से सातवें दिन तक्षक नामक सर्प पक्षी तुम्हें जलाकर नष्ट कर देगा। यह सुनकर परीक्षित महाराज दुखी नहीं हुए और अपना राज्य अपने पुत्र जन्मेजय को सौंपकर गंगा नदी के तट पर पहुंचे। वहां पर बड़े बड़े ऋषि, मुनि देवता आ पहुंचे और अंत मे व्यास नंदन शुकदेव वहां पर पहुंचे। कथा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

गोविंदपुरा में शुरू हुई कथा वाचन करते पं. पुरुषोत्तम।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें