छात्राओं को दिलाई सिंगल यूज प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग नहीं करने की शपथ

Guna News - ईको क्लब ने प्लास्टिक के दुष्परिणामों पर कस्तूरबा कन्या महाविद्यालय में आयोजित की परिचर्चा भास्कर संवाददाता|...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Guna News - mp news pledged not to use single use plastic items for girls
ईको क्लब ने प्लास्टिक के दुष्परिणामों पर कस्तूरबा कन्या महाविद्यालय में आयोजित की परिचर्चा

भास्कर संवाददाता| गुना

शासकीय कस्तूरबा कन्या महाविद्यालय गुना में ईको क्लब द्वारा पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए प्लास्टिक के दुष्परिणाम एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. विनीता विजयगर्वीय ने सभी स्टाफ एवं छात्राओं को प्लास्टिक एवं सिंगल यूज प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग न करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 02 अक्टूबर 2019 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग करने से हाेने वाले दुष्परिणाम बताते हुए बाजार जाते समय थैला ले जाने, प्लास्टिक की बाॅटल के स्थान पर स्टील बाॅटल का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही बताया कि विकसित देशों में भी लोग घर से छाता और थैला लेकर ही बाजार जाते हैं। महाविद्यालय में भी पुराने कपड़े लाकर सभी मिलकर थैलों का निर्माण कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सार्थक कार्य करेंगे।

ईको क्लब प्रभारी डाॅ. विनीता जैन ने सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं की जानकारी दी तथा बताया कि जब प्लास्टिक की निर्माण नहीं था, तब लोग पीतल, ताँबा चीनी मिट्टी, स्टील आदि की वस्तुओं का उपयोग करके स्वस्थ रहते थे। आज प्लास्टिक की वस्तुओं में खाने-पीने से कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। प्लास्टिक थैलियां खाने से जानवर मर रहे हैं। डाॅ सतीश चतुर्वेदी, डाॅ. प्रीति श्रीवास्तव, पूजा पाठक, कीर्ति बड़ोतिया ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे लिए हानिकारक है, हमें प्लास्टिक के दुष्प्रभाव से बचने के लिए इसका उपयोग बंद करना होगा। परिचर्चा में महाविद्यालय की छात्राओं की सक्रिय भागीदारी रही।

X
Guna News - mp news pledged not to use single use plastic items for girls
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना