क्षमा याचना कर आपसी द्वेष, मतभेद को भुलाने का लिया संकल्प

Guna News - शुक्रवार को जैन समुदाय द्वारा क्षमावाणी पर्व मनाया गया। जिसमें समाजजनों ने गत समय में जाने-अनजाने में हुए...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:41 AM IST
Aron News - mp news pledged to forget mutual differences differences by apologizing
शुक्रवार को जैन समुदाय द्वारा क्षमावाणी पर्व मनाया गया। जिसमें समाजजनों ने गत समय में जाने-अनजाने में हुए अपराधों, गलतियों एवं त्रुटियों के लिए एक-दूसरे से क्षमा याचना की। आरोन जैन समाज के सुनील झंडा ने बताया कि क्षमावाणी पर्व पर लोगों ने एक-दूसरे से क्षमा याचना की एवं अपने द्वेष एवं मतभेदों को भुलाने का संकल्प भी लिया।

इससे पूर्व स्थानीय चौबीसी जैन बड़ा मंदिर से जिनेंद्र भगवान की प्रतिमा को स्वर्ण पालकी में विराजमान किया गया। स्वर्ण पालकी में विराजमान करके जिनेंद्र भगवान की शोभायात्रा प्रारंभ हुई। जो छोटा जैन मंदिर, सदर बाजार, पुराना चौराहा, मेन मार्केट होते हुए गुलाबगंज स्थित शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर पहुंचा। यहां पर बोलियों के माध्यम से सौधर्म इंद्र, महेंद्र, लांतव इंद्र, प्राणत इंद्र का चयन किया गया। इन इंद्रों के द्वारा जिनेंद्र भगवान का अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन की गई। इस अवसर पर राजस्थान के बागीदौरा से दशलक्षण पर्व में अपना सानिध्य देने आए यश भैया ने प्रवचन देते हुए कहा कि आप सभी श्रावकों ने दशलक्षण महापर्व के अवसर पर जो तप त्याग किया है, जो धर्म आराधना की है आप दश लक्षण पर्व के उपरांत भी जीवन भर अब इन सभी दश धर्मों को अपने जीवन में आत्मसात करें। जिससे आप सभी का जीवन धर्ममय बन सके। प्रवचनों के उपरांत गुलाबगंज जैन मंदिर से यह शोभायात्रा पुनः प्रारंभ होकर वापस बड़ा जैन मंदिर पहुंची। जगह-जगह जैन श्रावकों ने पालकी में विराजमान जिनेंद्र भगवान की आरती उतारकर भक्ति की।

इस अवसर जैन समाज अध्यक्ष देशराज कलेशिया, महामंत्री राजीव कांसल, संजीव रामपुर, अनिल भुजरिया आदि उपस्थित थे।

X
Aron News - mp news pledged to forget mutual differences differences by apologizing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना