• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news poetry poster series of gunas reached berlin in germany across the border

सरहद के पार जर्मनी के बर्लिन पहुंची गुना के कविता पोस्टर सीरिज आवाज की गूंज

Guna News - भारतीयों ने इस मुहिम में जुड़ने का लिया संकल्प शहर में 100 से ज्यादा जगहों पर नियमित रूप से चलने वाली कविता...

Feb 10, 2020, 07:26 AM IST

भारतीयों ने इस मुहिम में जुड़ने का लिया संकल्प

शहर में 100 से ज्यादा जगहों पर नियमित रूप से चलने वाली कविता पोस्टर सीरिज आवाज की गूंज अब सरहद के पार जर्मनी तक पहुंच गई है। वहां के रहने वाले भारतीयों ने जनजागरण फैलने वाली इस मुहिम से जुड़ने का संकल्प लिया है।

गुना के ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता नरेंद्र भदौरिया इन दिनों जर्मनी की राजधानी बर्लिन में हैं। वे अपने बेटे के पास गए हैं। आवाज पोस्टर के आंदोलन से वे लंबे समय से जुड़े हैं। उन्होंने वहां के अनिवासी भारतीयों के सामने यह विचार रखा। इस पर उन्होंने रुचि दिखाई। उन्होंने वहां के लोगों को बताया कि इस आंदोलन के माध्यम से किस तरह हम समाज में एकता व सद्भाव का संदेश फैला रहे हैं। गुना में इस आंदोलन से जुड़े लोकेश शर्मा ने बताया कि श्री भदौरिया के पहल पर बर्लिन के एक प्रसिद्ध स्थल ब्रेंड बर्न गेट पर पहला पोस्टर लगाया जा रहा है। यह जर्मनी के एकीकरण के प्रतीक माना जाता है।

श्री भदौरिया ने बताया कि पहले व दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी ने भारी तबाही देखी। इसके अलावा वहां हिटलर के शासनकाल में नस्ल वादी हिंसा व नफरत का एक पूरा दौर चला। इसलिए वहां ऐसे महान लेखकों की परंपरा है, जो युद्ध व नस्ल वादी राजनीति के खिलाफ महान साहित्य रचते रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना