5 डेयरियों से लिए दूध, दही पनीर के सैंपल जांच में फेल

Guna News - 5 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान, अब एसडीएम कोर्ट में जाएगा मामला गुना | एक माह पहले लिए गए दूध, दही और पनीर के सैंपल...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
Guna News - mp news samples of milk curd cheese taken from 5 dairies failed to check
5 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान, अब एसडीएम कोर्ट में जाएगा मामला

गुना | एक माह पहले लिए गए दूध, दही और पनीर के सैंपल जांच में फेल हो गए। यह घटिया यानी अवमानक पाए गए हैं। 5 डेयरी संचालकों के सैंपल की रिपोर्ट आई तो दूध, दही एवं पनीर में गड़बड़ मिली है। इस वजह से इनके खिलाफ एडीएम कोर्ट में मामला पेश किया जाएगा, जिसमें 5 साल तक की सजा का प्रावधान है। वहीं कई संस्थानों की अभी रिपोर्ट अाना बाकी हैं, जिसमें रतलामी मिष्ठान भंडार सहित कई संस्थान शामिल हैं। रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

यह सैंपल हुए कई सैंपल हुए फेल : एसडीएम शिवानी गर्ग ने बताया कि जांच रिपोर्ट के अनुसार कई डेयरियों के सैंपल सही गुणवत्ता के नहीं पाए गए हैं। इनमें मिलावट होना पाया गया है। दूध में डिटर्जेंट की मात्रा पाई गई है। वहीं मावे में भी मिलावट जांच में आई है। पनीर भी सही गुणवत्ता का नहीं मिला है।

इन डेयरियों के सैंपल अमानक

एसडीएम शिवानी गर्ग ने बताया कि सकतपुर रोड स्थित मोहन डेयरी प्रोडक्ट के दूध व दही में डिटर्जेंट की मात्रा पाई गई है। वहीं अतिथि रेस्टोरेंट का पनीर ठीक गुणवत्ता का नहीं निकला। इसके अलावा जगदीश कॉलोनी स्थित ममता डेयरी के दूध व दही खराब गुणवत्ता के निकले हैं। नयापुरा स्थित ममता डेयरी के दूध एवं शुभम डेयरी के दूध में भी गड़बड़ मिली है।

यह होगी कार्रवाई

सैंपल फेल पाए गए हैं। अब इन पर एफएसएसएआई के नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। नियमों के अनुसार इन पर 5 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकेगा। वहीं जरूरत पडऩे पर संस्थानों को सील भी किया जाएगा।

X
Guna News - mp news samples of milk curd cheese taken from 5 dairies failed to check
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना