वेयरहाउस से दूर बनाए खरीदी केन्द्र, नतीजा: अचानक बारिश से भीग गया खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं

Guna News - बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक हुआ कम भास्कर संवाददाता | अशोकनगर शहर में बीती शाम 24 किमी प्रतिघंटा की...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:21 AM IST
Guna News - mp news shop centers made out of warehouse result suddenly rained with rain thousands of quintal wheat kept in the open
बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक हुआ कम

भास्कर संवाददाता | अशोकनगर

शहर में बीती शाम 24 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं की वजह से कई क्षेत्रों में ब्लैक आउट की स्थिति 3-4 घंटों तक बनी रही। वहीं मंगलवार की सुबह बारिश के बाद खरीदी केन्द्रों पर रखा हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया। वहीं मौसम में परिवर्तन की वजह से अधिकतम तापमान 10 डिग्री लुढ़ककर 31.6 डिग्री दर्ज किया गया जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद लोगों को भले तेज गर्मी से राहत मिली लेकिन आंधी और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। रात को 24 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं की वजह से जिले के सभी क्षेत्रों में बिजली तारों पर पेड़ गिरने से 7 से 8 घंटों तक ब्लैक आउट की स्थिति बनी रही। वहीं जिला मुख्यालय के कई क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे तक बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी हुई। रात को आई आंधी के बाद सुबह बारिश शुरू हो गई। इस दौरान शासन के निर्देशों के बाद भी वेयरहाउस से दूर समिति प्रबंधकों की मर्जी से बनाए केन्द्रों पर रखा गेहूं भीग गया। तमोइया खरीदी केन्द्र पर जब हमारी टीम पहुंची तो वहां केन्द्र पर रखे गेहूं की तुलना में तिरपाल कम पड़ने की वजह से करीब 500 बोरी गेहूं भीग गया। इसी तरह जिले के अन्य केन्द्रों पर भी इसी तरह गेहूं भीगने के समाचार मिले हैं।

डीई से बिजली गुल होने की शिकायत की तो किया मैसेज, सिटी ऑफिसर को करें शिकायत

तापमान लुढ़ककर सामान्य से 7.4 डिग्री हुआ कम

मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद तापमान लुढ़ककर सामान्य से 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री दर्ज किया। जबकि एक दिन पहले तक अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री था। जो सामान्य की तुलना में क्रमश: 3.8 और 6.8 डिग्री अधिक दर्ज किया गया था।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी ईरान से लेकर अफगानिस्तान तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके चलते दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। साथ ही स्थानीय प्रभाव के असर से बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी आई है।

शाम को फिर हुई बारिश

मंगलवार को दिन भर आसमान पर बादल छाए रहे। हालाकि बीच में थोड़ी बहुत धूप निकली। लेकिन शाम होते ही काली घटाएं छाते ही करीब 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। सुबह और शाम को हुई बारिश से किसानों के खेतों में कटकर रखी हुई फसल को नुकसान पहुंचा है। वहीं मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए आए किसान भी अपनी फसलों को भीगने से बचाने के लिए तिरपाल के अलावा दूसरे इंतजाम करते रहे।

आगे क्या

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 24 घंटों में पश्चिमी मप्र के गुना, अशोकनगर जिले में गरज, चमक के साथ बारिश और धूल भरी आंधी आने का अनुमान है। वहीं इस दौरान हवा की गति 60 से 70 किमी प्रतिघंटा होने की संभावना है।

अपने ही कर्मचारियों पर डीई ने निकाली भड़ास

रात को बिजली गुल होने के बाद डीई देवेन्द्र मेहरा के पास लगातार बिजली संबंधी शिकायतें पहुंचने लगी। जबकि सिटी इंचार्ज और दूसरे अधिकारियों के फोन न रिसीव करने की जानकारी भी उनको दी गई। इस मामले में डीई श्री मेहरा ने सोशल मीडिया के ग्रुप पर लिखा कि कृपया सिटी ऑफिसर को अपनी समस्या बताए। फोन रिसीव न करें तो इसके बारे में मुझे अवगत कराएं। ताकि जनता की शिकायत न सुनने वाले अधिकारियों पर लगाम लगाई जाए। जो ऑफिसर पिछले लंबे सालों से काम कर रहे हैं उनके पास कोई शिकायत नहीं जाती। इन ऑफिसरों का कहना है कि हमें कोई शिकायत नहीं करता है जबकि 8 माह पहले आए अधिकारियों के पास पूरी शिकायतें आ रही हैं।

X
Guna News - mp news shop centers made out of warehouse result suddenly rained with rain thousands of quintal wheat kept in the open
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना