• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news the coldest night of the season mercury dropped from 50 to 100 at a speed of 6 km per hour

सीजन की सबसे सर्द रात... 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली उत्तरी हवा से पारा 50 गिरकर 100 पर आया

Guna News - मंगलवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। पिछले दिन के मुकाबले न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की गिरावट आई और यह 10 पर पहुंच...

Dec 04, 2019, 08:30 AM IST
मंगलवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। पिछले दिन के मुकाबले न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की गिरावट आई और यह 10 पर पहुंच गया। जिस कड़ाके की ठंड का इंतजार हो रहा था, उसका पहली बार अहसास हुआ।

हालांकि दिन में तेज धूप रहने की वजह से पारा 2 डिग्री बढ़कर 27 पर पहुंच गया। सोमवार को यह 25 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। यह सीजन में सबसे ठंडा दिन रहा था। रात में अचानक बढ़ी ठंड की वजह से सुबह 11 बजे तक गुनगुनी धूप का आनंद लेते देखे गए। वहीं 12 बजे से 2 बजे के बीच सूरज के तेवर थोड़े तीखे रहे। इस दौरान लगातार धूप में बैठना संभव नहीं हो पा रहा था।

शाम को 7 बजे पारा 27 से गिरकर 19 पर आया

मंगलवार को शाम होते ही ठंडक ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। दोपहर 2 बजे तक तापमान 27 डिग्री पर था। शाम 5 बजे के बाद इसमें तेजी से गिरावट आने लगी। 7 बजे तक यह 19 डिग्री पर आ गया था। यानि 5 घंटे में यह 6 डिग्री गिर गया। रात 9 बजे तक यह 13 डिग्री हो गया। इसकी दो वजह रहीं। एक तो आसमान पूरी तरह से साफ है, जिससे दिन की गर्मी तेजी से वातावरण में विलीन हो जाती है। दूसरे हवा में नमी का स्तर 40 फीसदी पर आ गया है। नम हवा के मुकाबले सूखी हवा तेजी से ठंडी होती है।

अागे क्या : पूरे हफ्ते पारा 9-10 डिग्री के बीच रहने की आशंका

मौसम विभाग ने एक हफ्ते का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसके मुताबिक फिलहाल मौसम में ज्यादा बदलाव आने की संभावना नहीं है। इस दौरान पारा 9 से 10 डिग्री के बीच बना रह सकता है। आसमान साफ रहने से दिन में तेज धूप रहेगी। पर उत्तर से चलने वाली तेज हवा की वजह से दिन का पारा भी 1-2 डिग्री नीचे रहने की संभावना है।

इन वजहों से तापमान में अाई गिरावट

1. हवा :
हवा का रुख उत्तरी हो गया है। उत्तर भारत की बर्फीली पहाड़ियों से यह हवा ठंडक लेकर आ रही हैं। इनकी रफ्तार भी 5-6 किमी प्रति घंटा है। सोमवार शाम से ही हवा का रुख बदलने लगा था।

2. नमी : तेज ठंड के लिए जरूरी है कि नमी का स्तर कम हो। मंगलवार को यह पिछले दिन के मुकाबले आधा रह गया। शाम को नमी 43 फीसदी पर पहुंच गई। इसलिए शाम 5 बजे से तापमान में तेजी से गिरावट आने लगती है।

3. सिस्टम : उत्तर भारत में फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। इसी वजह से हवा का रुख उत्तरी है और मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ने लगी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना