नपा में 8 माह से अटकी फाइलें कल से निपटेंगी जिनका नामांतरण होगा, उन्हें कॉल कर बुलाएंगे

Guna News - नगरपालिका में नामंतरण के लिए फाइलों का ढेर लगा हुआ है। चुनाव आचार संहिता और इसके बाद सीएमओ और अध्यक्ष राजेंद्र...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Guna News - mp news the files stuck in the deposit for 8 months will be settled tomorrow and will call them and call them
नगरपालिका में नामंतरण के लिए फाइलों का ढेर लगा हुआ है।

चुनाव आचार संहिता और इसके बाद सीएमओ और अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सलूजा के बीच चल रहे टकराव की वजह से रुका हुआ था काम

भास्कर संवाददाता| गुना

नगर पालिका में 8 माह से रुके कामों में सोमवार से गति आ जाएगी। यह दावा प्रभारी अध्यक्ष राजू यादव ने किया है। चुनाव आचार संहिता और सीएमओ संजय श्रीवास्तव की अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सलूजा से अनबन चलने से यह सारे काम अटके हुए थे। अब पूरी स्थितियां बदल चुकी है, अध्यक्ष की जगह उपाध्यक्ष का वित्तीय अधिकारी मिल चुके हैं। इसके बाद भी काम अटके हुए थे, दैनिक भास्कर ने जनता की इस समस्या को प्रमुखता से उठाया, इसके बाद सोमवार से फाइलों को निपटाने की व्यवस्था बनाई गई है। प्रभारी अध्यक्ष राजू यादव ने बताया कि मेरी प्राथमिकता लोगों की समस्याओं को हल करना है। इससे जो काम अटका हुआ था, उसे सोमवार से किया जा रहा है। प्रतिदिन 100 से 150 फाइल निपटाई जाएंगी। जिन लोगों का नामांतरण हो जाएगा, उन्हें कॉल कर बुलाया जाएगा और इसका प्रमाण सौंपा जाएगा। उधर एआरआई से भी कह दिया है कि वह लंबित फाइलों को तैयार करे। हालांकि कई मामले में सीएमओ अपनी तरफ से इसे ओके कर चुके हैं।

दैनिक भास्कर ने लोगों की समस्याओं को लेकर लगातार खबरें प्रकाशित कीं , इसके बाद नपा प्रशासन और प्रभारी अध्यक्ष सक्रिय हुए, अब नामांतरण की फाइल पहले सीएमओ ओके करेंगे

नियम खंगाले तो पता चला कि नपाध्यक्ष को थे नामांतरण के अधिकार

प्रभारी अध्यक्ष ने जिस वजह से नामांतरण फाइल को रोक दिया था कि इसमें उनके हस्ताक्षर की जरूरत नहीं। लेकिन जब नियम खंगाले तो यह स्थिति साफ हो गई। अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सलूजा को परिषद ने ही नामांतरण फाइल को ओके करने के अधिकार दिए थे, ताकि यह पता कर सकें कोई गलत काम तो नहीं हो रहा है। इसलिए नियम में अध्यक्ष को जो अधिकारी मिले हैं, वह प्रभारी अध्यक्ष के कार्यक्षेत्र में आते हैं।

नामांतरण के लिए कोई निर्धारित शुल्क के अलावा रुपए मांगे तो मुझसे करें शिकायत

प्रभारी अध्यक्ष राजू यादव का कहना है कि नामांतरण या नगर पालिका में अन्य कार्य के लिए अगर कोई रुपए की मांग करे तो इसकी शिकायत मुझे की जाए। जिस कार्य के लिए शासन द्वारा पहले से जो निर्धारित शुल्क है, सिर्फ वही जमा की जाएगी। इसके अतिरिक्त अगर कोई भी क्लर्क अधिकारी रुपए की मांग करे तो मुझे तत्काल बताएं।

किसी को कोई परेशानी नहीं जाएगी

सीएमओ संजय श्रीवास्तव का कहना है कि नामांतरण की फाइल हमारी तरफ से तैयार हैं, प्रभारी अध्यक्ष भी इसे ओके कर देंगे। किसी को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। नपा में हमने क्लर्क, राजस्व अधिकारी, इंजीनियरों सहित अन्य अमले से कहा दिया है कि लोगों के काम को जल्द से जल्द निपटाएं।

हर दिन बैठूंगा ताकि लोग परेशान न हो: प्रभारी अध्यक्ष

प्रभारी अध्यक्ष ने कहा कि हर दिन वह नगर पालिका में बैठेंगे, ताकि लोगों के काम निपटाए जा सके। इसके अलावा सीएमओ से भी कहा है कि वह काम न रोकें, जो सिर्फ अधिकारियों के हस्ताक्षर से हो जाते हैं। मेरी जिन फाइलों पर हस्ताक्षर होने हैं, उन्हें नियम के साथ पेश करें, तत्काल उसे किया जाएगा। नामांतरण की फाइल को पहले सीएमओ ओके करेंगे फिर अध्यक्ष।

नामांतरण न होने से भवन निर्माण की नहीं मिल पा रही है अनुमति

जिन लोगों के नामांतरण नहीं हो पाए हैं, उन्हें भवन निर्माण की अनुमति भी नहीं मिल पा रही है। इससे कई लोगों का घर बनाने का सपना अधूरा पड़ा हुआ है। वहीं लोगों को भवन निर्माण के लिए भी ऋण नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि इसके लिए पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा। नगर पालिका में नामांतरण के बाद भवन निर्माण की अनुमति ली जाती है, इसमें भी कई विभागों की एनओसी लेनी पड़ती है। इसके बाद बैंक भवन निर्माण के लिए ऋण देता है। लोगों का कहना है कि जब पहला चरण यानी नामांतरण ही नहीं हो पा रहा है कि तो आगे के सब कार्य रुके हुए हैं।

X
Guna News - mp news the files stuck in the deposit for 8 months will be settled tomorrow and will call them and call them
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना