• Hindi News
  • Mp
  • Guna
  • Guna News mp news the garbage does not get destroyed in the gunia so the bridges had to be forged but did not work the engineer suspended

गुनिया में कचरा न डले, इसलिए पुलों पर लगना थी जाली, लेकिन नहीं लगी, इंजीनियर निलंबित

Guna News - भगत सिंह कॉलाेनी में मकान के उद्घाटन में यूज डिस्पोजेबल को फेंकने पर 2000 की रसीद काटते नपा कर्मचारी। स्वच्छता...

Jan 24, 2020, 07:25 AM IST
Guna News - mp news the garbage does not get destroyed in the gunia so the bridges had to be forged but did not work the engineer suspended
भगत सिंह कॉलाेनी में मकान के उद्घाटन में यूज डिस्पोजेबल को फेंकने पर 2000 की रसीद काटते नपा कर्मचारी।

स्वच्छता सर्वे
शहर में स्वच्छता सर्वे 2020 पूरा, जिले के बाकी कस्बों में पहुंची टीम

भास्कर संवाददाता | गुना

स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को टॉप 10 में लाने के लिए पूरा शहर एक-एक नंबर के लिए लड़ रहा है। वहीं इस पूरी मुहिम को क्रियान्वित करने वाली प्रमुख एजेंसी नपा के कुछ जिम्मेदार अधिकारी शहर के नंबर कटवाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। गुरुवार को कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने नपा के एक इंजीनियर को सस्पेंड करने का आदेश दिया। इंजीनियर सुनील जैन को करीब डेढ़ माह पहले शहर के 5 पुलों पर जाली लगवाने का काम दिया गया था। यह काम आज तक नहीं हो पाया। नाराज कलेक्टर आखिरकार उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया। उन्होंने सीएमओ को आदेश दिए कि वे इंजीनियर को सस्पेंड करने का प्रस्ताव बनाकर दें।

गुनिया नदी में कहां और क्यों लगाई जाना थीं जालियां

सीएमओ संजय श्रीवास्तव ने बताया कि बांसखेड़ी, घोसीपुरा, बड़ा पुल, शास्त्री पुल और निचले बाजार रपटे पर जालियां लगाना थीं। इंजीनियर को बीते डेढ़ माह के दौरान कम से कम 5 बार इसके लिए कहा जा चुका था। इसके बावजूद उनकी ओर से काम शुरू भी नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि 8 फुट ऊंचाई की जालियां लगाने के पीछे मकसद यह था कि इससे लोग गुनिया नदी में सीधे कचरा न डालें। यह काम स्वच्छता सर्वे शुरू होने से पहले हो जाना चाहिए था।

स्वच्छता एप : संभाग में अपनी श्रेणी में सबसे आगे, आंकड़ों में राघौगढ़ से कड़ा मुकाबला

शहर में सर्वे का काम पूरा अब छोटे कस्बों में पहुंची सर्वे करने वाली टीम

जिले में स्वच्छता सर्वे के लिए आई टीम ने शहर गुरुवार को शहर का आकलन पूरा कर लिया। अब राघौगढ़, कुंभराज, आरोन और चांचौड़ा-बीनागंज में काम होगा। कुल मिलाकर 5 दिन में जिले का सर्वे पूरा हो जाएगा। गुना में स्वच्छता सर्वे के साथ ही स्टार रैंकिंग के लिए भी आकलन हो गया। अगर शहर को स्टार दर्जा मिल जाता है तो सर्टीफिकेशन श्रेणी में हमारे नंबर और बढ़ जाएंगे। ओडीएफ डबल प्लस का दर्जा हमें पहले ही मिल चुका है।

घर के उद्घाटन की पार्टी के बाद कचरा खाली प्लाट पर फेंका, 2000 जुर्माना

गुरुवार को सुबह भ्रमण के दौरान कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने भगत सिंह कालोनी में एक मकान मालिक पर 2 हजार का जुर्माना कटवाया। एक कार्यक्रम शामिल होने जा रहे कलेक्टर की नजर कालोनी के खाली प्लाट पर पड़ी। जिसमें प्लास्टिक के डिस्पोजेबल व अन्य कचरा फैला हुआ था। उन्होंने नपा अमले को तुरंत वहां पहुंचने को कहा। पता चला कि प्लाट के पास एक मकान का बुधवार रात को उद्घाटन हुआ था। मकान मालिक ने खाली जगह पर इसकी पार्टी रखी थी और कचरा वहीं का वहीं छोड़ दिया। कार्यक्रम से लौटते हुए कलेक्टर ने पूरे मामले की जानकारी ली और नपा अमले को कहा कि मकान मालिक पर 2 हजार का जुर्माना लगाओ।

राघौगढ़ में 10417 लोग दे चुके हैं फीडबैक

आंकड़ों के आधार पर देखा जाए तो हमारी राघौगढ़ से कड़ी टक्कर हो रही है। हालांकि दोनों शहरों की श्रेणियां अलग हैं। इसके बावजूद फीडबैक देने वालों की संख्या को आधार बनाएं तो राघौगढ़ में अब तक 10417 लोग फीडबैक दे चुके हैं। कुछ दिन पहले राघौगढ़ अपने श्रेणी में देशभर की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आ गया था।

नंबर की लड़ाई जारी

स्वच्छता एप पर 10 हजार के ऊपर पहुंचा फीडबैक का आंकड़ा : स्वच्छता एप पर गुना के फीडबैक का आंकड़ा गुरुवार को 10450 हजार के ऊपर पहुंच गया। यहां कुल आबादी के 5.78 फीसदी लोग अपना फीडबैक दे चुके हैं। इस लिहाज से ग्वालियर संभाग के एक लाख से अधिक आबादी वाले 6 शहरों में गुना टॉप पहुंच गया है। सबसे बड़ा शहर यानि ग्वालियर भी हमसे पीछे है, जहां अभी 3.78 फीसदी लोग ही फीडबैक दे पाए हैं। नंबर की यह लड़ाई 4 फरवरी तक जारी रहेगी।

27 हजार का जादुई आंकड़ा छू लिया तो सबसे ज्यादा मिल जाएंगे नंबर

स्वच्छता एप के नंबर पाने के लिए कम से कम 2.50 फीसदी लोगों का इससे जुड़ना जरूरी है। वहीं सबसे अधिक नंबर के लिए 15 फीसदी या इससे अधिक लोगों का फीडबैक मिलना चाहिए। इस आंकड़े को पाने के लिए कुल 27 हजार या इससे ज्यादा लोगों को एप से जुड़ना चाहिए। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमारे पास 12 दिन हैं। अभी 16 हजार और लोग जोड़ना बाकी हैं।

X
Guna News - mp news the garbage does not get destroyed in the gunia so the bridges had to be forged but did not work the engineer suspended
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना