हवा में नमी 80 से 50% होने से दिन में गर्मी, रात में ठंडक बढ़ी

Guna News - मानसून की विदाई और सूर्य के दक्षिणायन होने के साथ दिन व रात के तापमान के बीच फर्क बढ़ता जा रहा है। शनिवार को सीजन की...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
Guna News - mp news the humidity in the air is 80 to 50 day heat coolness at night increased
मानसून की विदाई और सूर्य के दक्षिणायन होने के साथ दिन व रात के तापमान के बीच फर्क बढ़ता जा रहा है। शनिवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही। पारा 18.6 पर पहुंच गया।

सीजन में पहली बार तापमान इतना नीचे आया। वहीं दिन में सूरज की तपन बढ़ने से तापमान 33.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह पिछले दिन के मुकाबले 1 डिग्री अधिक रहा। मौसम में आए इस बदलाव की सबसे बड़ी वजह है मानसून की विदाई। इसकी वजह से पहली बार हवा में नमी का स्तर 50 फीसदी से भी कम हो गया। शाम के वक्त आर्द्रता 43 फीसदी हो गई। जबकि सुबह के समय अभी तक नमी का स्तर 75 से 80 फीसदी के आसपास रहता है, वह अब 67 फीसदी पर आ गया।

उत्तर में बर्फबारी के बाद ही तेज ठंड पड़ेगी

दिन में तापमान गिरने का सिलसिला तब शुरू होगा जब उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। इससे वहां बर्फवारी होगी। इसके बाद वहां से आने वाली उत्तरी हवा दिन में भी तेजी से तापमान को गिराएंगी। उम्मीद है कि दीपावली के बाद यह स्थिति बन सकती है।

हवा में नमी कम व आसमान साफ रहने से रात में ठंडक बढ़ी

मौसम विभाग के मुताबिक हवा में नमी का स्तर गिरने से दिन में तो गर्मी बढ़ सकती है लेकिन रात में इसका उलटा असर होता है। आसमान साफ रहने की वजह से दिन की गर्मी आसानी से वातावरण में घुल जाती है। यही वजह है कि आने वाले दिनों में रात का तापमान नीचे रह सकता है लेकिन दिन में 33 से 35 डिग्री के बीच पारा बना रह सकता है। रात का तापमान गिरेगा।

X
Guna News - mp news the humidity in the air is 80 to 50 day heat coolness at night increased
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना