4 साल से टूटी पुलिया के कारण रामपुर से गुना का मार्ग था बंद, अब बोल्डर और डस्ट डलवाकर काम करना शुरू

Guna News - सड़क की पुलिया पर पत्थर डाल कर भरते लोग। दैनिक भास्कर ने समय-समय पर इसकी खबरें प्रकाशित की थीं, इसके बाद शुरु हुआ...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:01 AM IST
Guna News - mp news the road from gampur to rampur was closed due to broken culvert for 4 years now work started by boulder and dust
सड़क की पुलिया पर पत्थर डाल कर भरते लोग।

दैनिक भास्कर ने समय-समय पर इसकी खबरें प्रकाशित की थीं, इसके बाद शुरु हुआ काम

भास्कर संवाददाता| बमोरी

4 साल से टूटी पुलिया को मंत्री ने अपने खर्च पर की ठीक कराना शुरु कर दिया है, क्योंकि अब शासन स्तर से इसके लिए राशि स्वीकृत नहीं हुई है। लोगों की परेशान को देखते हुए फिलहाल पुलिया में बोल्डर और डस्ट डालकर ठीक किया जा रहा है। इस कार्य में 40 लोग जुटे हुए हैं, पंचायत को यह जिम्मेदारी दी है कि वह काम को पूरा कराए।

हालांकि इस पर होने वाली खर्च की राशि श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने उपलब्ध कराई है। उन्होंने इस मार्ग की स्वीकृति का प्रस्ताव भी शासन को भेजा है, राशि आते ही नए सिरे से काम शुरु हो जाएगा। ग्रामीणों का कहना था कि 4 साल से इस मार्ग से आना-जाना बंद है। 6 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाने के बाद ख्यावदा चौराह पर पहुंचते थे, फिर गुना के लिए जाना पड़ता था। अगर यह पुलिया ठीक हो जाती है तो अतिरिक्त चक्कर से बचा जा सकता है। काम बहुत तेजी से शुरु हुआ है, अधिक संख्या में लोग लगाए गए हैं, ताकि 2 दिन में पुलिस से आवागमन शुरु हो जाए। दैनिक भास्कर ने इस मुद्दे को कई बार प्रमुखता से प्रकाशित की इसके बाद श्रम मंत्री ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए काम शुरु करा दिया है।

क्षेत्र के लोगों को अब उम्मीद जागी है कि बजट आते ही पुलिया का काम शुरू हो जाएगा

बमोरी क्षेत्र में बारिश में कई मार्गों के बुरे हाल हुए

बमोरी क्षेत्र में बारिश से कई क्षेत्रों की सड़कें खराब हो चुकी हैं। कुछ तो गारंटी अवधि में हैं, इसे ठेकेदारों से ठीक कराना चाहिए। लेकिन विभाग है कि इस पर ध्यान नहीं देते हैं। गारंटी अवधि पूरी होने पर इस मार्गों के निर्माण के लिए फिर से राशि स्वीकृत कराई जाती है। इससे सीधे ठेकेदारों का लाभ होता है। एक तो गारंटी अवधि में उनके द्वारा किए जाने वाला खर्च बच जाता है। यह राशि आपस में बंदरबांट की जाती है।

4 साल से नहीं हो रही थी सुनवाई

ग्रामीणों का कहना है कि 4 साल से सुनवाई नहीं हो रही थी, कई बार ग्रामीण शिकायत कर चुके थे, लेकिन इसके कार्य के लिए बजट न होने से अधिकारी हाथ ऊंचे कर देते थे। अब श्रम मंत्री ने इस सड़क और पुलिस को फिर से ठीक कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कराया है, यह शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा है। जल्द ही राशि आते ही काम शुरु हो सकता है। लोग 4 साल से इस पुलिया को ठीक कराने की मांग कर चुके हैं। अब उम्मीद जागी है कि बजट आते ही काम शुरु हो जाएगा।

बनते ही टूटी थी पुलिया फिर धीरे-धीरे और खराब हो गई

रामपुर से गुना को जोड़ने वाली इस पुलिया को 5 साल पहले बनाया गया था, लेकिन यह एक साल बाद ही क्षतिग्रस्त हो गई। तभी से लोगों का इस मार्ग से आवागमन प्रभावित है। समय रहते संबंधित ठेकेदार पर कोई कार्रवाई नहीं की गई, इस वजह से गारंटी अवधि में खराब हुई सड़क ठीक न हो सकी। इस वजह से लोग परेशान होते रहे।

लोगों का 10 किमी का चक्कर बचेगा

रामपुर से गुना तक पहुंचने के लिए यह मार्ग प्रमुख है, क्योंकि इसकी दूरी सिर्फ 21 किमी है। जबकि दूसरे रास्ते से जाते हैं तो 31 किमी का सफर करना पड़ता है। यानी 10 किमी का अतिरिक्त रास्ता तय करना पड़ता है।

रामपुर के लोग अभी ऐसे लगाते हैं चक्कर

रामपुर से गुना तक पहुंचने के लिए इस पुलिया के उस पार जाने के लिए 6 किमी का चक्कर लगाना होता है। रामपुर के लोग पहले उकावद पहुंचते हैं फिर कोतर, सवार मोदी से होकर सीधे ख्यावदा चौराहे पर पहुंचना होता है। फिर इस रास्ते पर सफर शुरु हो पाता है। पुलिया बनने के बाद यह चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

X
Guna News - mp news the road from gampur to rampur was closed due to broken culvert for 4 years now work started by boulder and dust
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना