उठाएंगे वनाधिकार और पानी का मुद्दा

Guna News - प्राकृतिक संसाधनों पर अधिकार के लिए लोकसभा प्रत्याशियों से संवाद कर आदिवासी समुदाय द्वारा निर्णय लिया जाना...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:20 AM IST
Guna News - mp news will take issue of rights and water
प्राकृतिक संसाधनों पर अधिकार के लिए लोकसभा प्रत्याशियों से संवाद कर आदिवासी समुदाय द्वारा निर्णय लिया जाना चाहिए। यह बात एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रनसिंह परमार ने गुना जिले के बमोरी में आयोजित सहरिया एकता पंचायत के दौरान कही। श्री परमार ने कहा कि समाज ने तय किया है कि इस चुनाव में उम्मीदवारों के सामने वनाधिकार, जमीन का हड़पना, बंधुआ मजदूरी, पीने के पानी की समस्या, राशनकार्ड और पेंशन जैसे मुद्दों को उठाया जाएगा। साथ ही समस्याओं के समाधान का लिखित समझौता लिया जाएगा, तभी सहरिया समाज वोट करेगा।

यह निर्णय एकता परिषद की बमोरी में पंचायत के दौरान लिया। इस मौके पर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रनसिंह परमार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि सहरिया समाज अपनी भूमि से बेदखली, वनभूमि पर अधिकार का अभाव और पीने के लिए पानी की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में हमें प्राकृतिक संसाधनों पर अधिकार के लिए एकजुट होकर वोट करने की ताकत से लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों से समाज के पक्ष में काम करने की सहमति का पत्र मिलने पर सामूहिक फै सला लेना होगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव गणतंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए सभी मतदाता वोट कर अपनी ताकत का परिचय दें।

पंचायत में रामप्रकाश शर्मा, सतीश मिश्रा, अनिल, दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्ता सलिल सहित पप्पू आदिवासी, रज्जो आदिवासी, सुनीता आदिवासी, राजाराम आदिवासी, सूरज आदिवासी, नंदकिशोर आदिवासी, रुकमणी बाई आदि मौजूद रहे। पंचायत के दौरान तय किया गया कि एकता परिषद के सदस्य 10 दिनों में बमोरी विधानसभा क्षेत्र के पानी की समस्या वाले गांवों की पहचान करेंगे और प्रशासन को जानकारी देंगे। वनभूमि अधिकार की समस्या, पट्टा है पर कब्जा नहीं, बंधुआ मजदूरी की समस्या से ग्रस्त परिवारों की सूची तैयार कर काम किया जाएगा। सहरिया आदिवासी परिवारों की महिलाओं को पेंशन की व्यवस्था और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की समस्या का समाधान किया जाए।

X
Guna News - mp news will take issue of rights and water
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना