--Advertisement--

ईएसआई ने स्मार्ट कार्ड देना बंद, अब नए कर्मचारियों को बिना आधार नहीं मिलेगा इलाज

अब बिना आधार कार्ड के ईएसआई अस्पताल में आने वाले नए कर्मचारियों को इलाज नहीं मिलेगा।

Danik Bhaskar | Jan 07, 2018, 08:07 AM IST

ग्वालियर . अब बिना आधार कार्ड के ईएसआई अस्पताल में आने वाले नए कर्मचारियों को इलाज नहीं मिलेगा। कर्मचारियों के रजिस्ट्रेशन के लिए ईएसआई ने आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। ईएसआई ने अब कर्मचारियों के स्मार्ट कार्ड बनाने बंद कर दिए हैं। अब कर्मचारियों का बीमा आधार कार्ड से होगा। लेकिन सर्वर में गड़बड़ी के कारण कर्मचारियों के अाधार कार्ड लिंक नहीं हो पा रहे हैं। लेकिन पुराने कर्मचारियों का इलाज कार्ड द्वारा ही होता रहेगा।


- ईएसआई में इलाज कराने के लिए अब सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अब जो कर्मचारी बीमा के लिए आधार कार्ड लिंक कराने जा रहे हैं उनके आधार कार्ड सर्वर में गड़बड़ी के कारण लिंक नहीं हो पा रहे हैं।

- इसके चलते कर्मचारियों को परेशान होना पड़ रहा है। बताया गया है कि सर्वर में गड़बड़ी की समस्या एक माह से दिल्ली से ही है। कई बार शिकायत के बाद भी सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

- ईएसआई से जुड़े पुराने कर्मचारियों को स्मार्ट कार्ड से इलाज मिलता रहेगा। पुराने बने स्मार्ट कार्ड में कर्मचारी के सारे डॉक्यूमेंट शामिल हैं। कार्ड के आईपी नंबर के आधार पर उन्हें इलाज मिलता रहेगा।


कहीं से भी लिंक कराया जा सकता है आधार
- यदि डिस्पेंसरियों पर आधार कार्ड लिंक नहीं हो रहा तो कर्मचारी कहीं से भी आधार कार्ड को लिंक करा सकता है। बिना आधार कार्ड के कर्मचारियों को कैश लैस इलाज की सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा।
गीता ठाकुर, डायरेक्टर, अधीक्षक, ईएसआई

37 हजार कर्मचारी जुड़े हैं ईएसआई से

- ईएसआई से 37 हजार कर्मचारी पंजीकृत हैं। लोको स्थित अस्पताल के अलावा शहर में ईएसआई की 6 डिस्पेंसरियां भी हैं। पहले बीमार कर्मचारी इन डिस्पेंसरियों में चेकअप कराता है इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करने के लिए भेजा जाता है। कुछ कर्मचारी सीधे भी अस्पताल में चेकअप के लिए भेजते हैं। ईएसआई अस्पताल सौ बेड का है।