--Advertisement--

करोड़ों का मालिक है ये महाराजा, विरासत में मिला है लाखों का फोन बिल

47 साल के हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, नहीं सेलिब्रेट करेंगे अपना बर्थडे।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 11:11 AM IST
वाइफ प्रियदर्शनी के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया। वाइफ प्रियदर्शनी के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।

ग्वालियर. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 जनवरी को 47वां के हो गए। सेंटर में पावर मिनिस्टर का पद संभाल चुके ग्वालियर के महाराज ने हाल ही में एलान किया था कि वे राज्य में बढ़ते किसानों के सुसाइड्स की वजह से अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं करेंगे। DainikBhaskar.com इस मौके पर देश के इस यंग पॉलिटीशियन से जुड़े फैकट्स बता रहा है।

33 करोड़ के हैं मालिक

- ज्योतिरादित्य ग्वालियर के महाराज रहे माधवराव सिंधिया और माधवी राजे सिंधिया के बेटे हैं।
- इन्होंने यूएस की हारवर्ड यूनिवर्सिटी से 1993 में बीए इकोनॉमिक्स की डिग्री कंप्लीट की। उसके बाद 2001 में यूएस की ही स्टेनफोर्ड यूनिव. से M.B.A. किया।
- वैसे तो ये अपना ऑफिशियल रेसिडेंस ग्वालियर स्थित जय विलास लश्कर पैलेस को बताते हैं, लेकिन पॉलिटिकल एफिडेविट्स में इन्होंने कभी इस पर कभी अपना मालिकाना हक नहीं बताया।
- 2014 में सबमिट किए हलफनामे के मुताबिक ज्योतिरादित्य के पास मुंबई में 2 फ्लैट हैं, जिनकी कंबाइन्ड कीमत 28.4 करोड़ रुपए है। इस अलावा इनका दिल्ली में 98 लाख का फ्लैट है।

विरासत में मिला है फोन बिल

- ज्योतिरादित्य सिंधिया बीएसएनल के कर्जदार हैं। भोपाल के एडीजी कोर्ट में इन पर 6.5 लाख रुपए के फोन बिल का केस चल रहा है।
- यह केस इनकी दादी विजया राजे सिंधिया पर हुआ था। वारिस होने की वजह से इनका नाम भी केस में शामिल है।

- इस विरसती केस के अलावा इन्हें एक BMW भी विरासत में मिली है, जिसकी कीमत इन्होंने मेंशन नहीं की है।

मां माधवी राजे सिंधिया, बेटे आर्यमान, बेटी अनन्या और वाइफ प्रियदर्शनी राजे के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया। मां माधवी राजे सिंधिया, बेटे आर्यमान, बेटी अनन्या और वाइफ प्रियदर्शनी राजे के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।
ज्योतिरादित्य का ऑफिशियल रेसिडेंस- जय विलास पैलेस, ग्वालियर। ज्योतिरादित्य का ऑफिशियल रेसिडेंस- जय विलास पैलेस, ग्वालियर।
ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की बेटी अनन्या ने म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट किया है, जिनकी 2014 में वैल्यू 33 लाख रुपए थी। ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की बेटी अनन्या ने म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट किया है, जिनकी 2014 में वैल्यू 33 लाख रुपए थी।
आर्यमान सिंधिया 21 साल के हैं और दिल्ली में ग्रैजुएशन कर रहे हैं। आर्यमान सिंधिया 21 साल के हैं और दिल्ली में ग्रैजुएशन कर रहे हैं।
मां प्रियदर्शनी राजे के साथ आर्यमान सिंधिया। मां प्रियदर्शनी राजे के साथ आर्यमान सिंधिया।
प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुजरात के गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं। प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुजरात के गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं।
X
वाइफ प्रियदर्शनी के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।वाइफ प्रियदर्शनी के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।
मां माधवी राजे सिंधिया, बेटे आर्यमान, बेटी अनन्या और वाइफ प्रियदर्शनी राजे के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।मां माधवी राजे सिंधिया, बेटे आर्यमान, बेटी अनन्या और वाइफ प्रियदर्शनी राजे के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया।
ज्योतिरादित्य का ऑफिशियल रेसिडेंस- जय विलास पैलेस, ग्वालियर।ज्योतिरादित्य का ऑफिशियल रेसिडेंस- जय विलास पैलेस, ग्वालियर।
ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की बेटी अनन्या ने म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट किया है, जिनकी 2014 में वैल्यू 33 लाख रुपए थी।ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की बेटी अनन्या ने म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्ट किया है, जिनकी 2014 में वैल्यू 33 लाख रुपए थी।
आर्यमान सिंधिया 21 साल के हैं और दिल्ली में ग्रैजुएशन कर रहे हैं।आर्यमान सिंधिया 21 साल के हैं और दिल्ली में ग्रैजुएशन कर रहे हैं।
मां प्रियदर्शनी राजे के साथ आर्यमान सिंधिया।मां प्रियदर्शनी राजे के साथ आर्यमान सिंधिया।
प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुजरात के गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं।प्रियदर्शनी राजे सिंधिया गुजरात के गायकवाड़ राजघराने से ताल्लुक रखती हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..