--Advertisement--

DGSP, IGSP कॉन्फ्रेंस : देश से 74 अफसर शामिल होंगे, IB ने संभाली कमान

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 7.50 बजे वायुसेना के विमान से वायुसेना स्टेशन आएंगे।

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2018, 08:08 AM IST
कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए डीजी टेकनपुर जाने के लिए रवाना होते हुए। कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए डीजी टेकनपुर जाने के लिए रवाना होते हुए।

ग्वालियर. टेकनपुर स्थित बीएसएफ अकादमी परिसर में शनिवार से शुरू हो रही डीजीएसपी और आईजीएसपी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए देशभर के डीजी शुक्रवार से ग्वालियर आना शुरू हो गए। काॅन्फ्रेंस में शामिल होने वाले डीजी व अन्य अधिकारियों की सुरक्षा व व्यवस्था की जिम्मेदारी स्टेशन से टेकनपुर तक इंटेलीजेंस ब्यूरो के अधिकारियों ने संभाल ली है।

इसमें शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को सुबह 11 बजे वायुसेना के विशेष विमान से वायुसेना स्टेशन पर पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से टेकनपुर जाएंगे। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजु शनिवार की रात ट्रेन से ग्वालियर आएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 7.50 बजे वायुसेना के विमान से वायुसेना स्टेशन आएंगे और वहां हैलीकॉप्टर से टेकनपुर जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शनिवार की रात 10 बजे कोलारस से ग्वालियर आएंगे।


शुक्रवार को दोपहर लगभग 12 बजे ग्वालियर पहुंची शताब्दी में दिल्ली से 38 अधिकारी काॅन्फ्रेंस में शामिल होेने के लिए एक साथ पहुंचे। ग्वालियर आए इन अधिकारियों में कुछ के परिजन भी ग्वालियर पहुंचे हैं। इन सभी अधिकारियों की स्टेशन पर जीआरपी थाने के अंदर से व्यवस्था की गई थी। यहीं से अफसरों को बाहर निकाल कर उनके होटल तक पहुंचाया गया। काॅन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए चार डीजी चेन्नई राजधानी एक्सप्रेस से ग्वालियर आए। भोपाल की ओर से आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस से भी अधिकारी ग्वालियर पहुंचे।
पीएमओ के अफसर आज आएंगे
प्रधानमंत्री कार्यालय के अफसर शनिवार सुबह ग्वालियर आएंगे। इसके अलावा इंटेलीजेंस ब्यूरो के डीजी सहित अन्य अधिकारी दो दिन से ग्वालियर में डेरा डाले हुए हैं। कॉन्फ्रेंस में साइबर क्राइम का मुद्दा भी शामिल रहेगा।
स्टेशन पर यात्रियों को और बाहर ट्रैफिक रोका
शुक्रवार को सुबह शताब्दी से आए अफसरों को जीआरपी थाने तक लाने के लिए थाने के बाहर यात्रियों को भी रोका गया। साथ ही अधिकारियों की वोल्वो बस व कारों को होटल ले जाने के लिए स्टेशन के बाहर का ट्रैफिक भी कुछ देर के लिए रोका गया।

शताब्दी व वायुसेना के विमान से जाएंगे पीएम व अधिकारी
काॅन्फ्रेंस में शामिल होने वाले अधिकारी सोमवार की शाम शताब्दी व अन्य ट्रेनों से दिल्ली की ओर रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम 5 बजे वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली जाएंगे। राजनाथ सिंह व किरण रिजीजू सोमवार को शाम 5.30 बजे वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली जाएंगे। वहीं डीजी कॉन्फ्रेंस के लिए शुक्रवार को सुरक्षा के इंतजामों को अंतिम रूप दे दिया गया है। अंतिम रूप देने से पहले आईबी, एसपीजी, पुलिस अफसरों ने एयरफोर्स हवाई अड्डे से वाया बड़ागांव, टेकनपुर तक सड़क मार्ग की सुरक्षा परखी। वहीं टेकनपुर में सुरक्षा जवानों ने अपनी पोजीशन ले ली। टेकनपुर और उसके आसपास लगभग 2000 जवानों को तैनात किया गया है। देर शाम तक 54 अफसर शहर में आ चुके थे। 20 आधी रात से सुबह तक ग्वालियर आएंगे।

यह रहेगी काॅन्फ्रेंस की प्रक्रिया
साल में एक बार होने वाली तीन दिवसीय काॅन्फ्रेंस ग्वालियर में पहली बार हो रही है। इंटेलीजेंस ब्यूरो की निगरानी में की जा रही है। काॅन्फ्रेंस में सभी डीजी प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के समक्ष अपनी कार्ययोजना के दस्तावेज पेश करेंगे। इन सभी पर चर्चा होगी। 8 जनवरी को काॅन्फ्रेंस समाप्त होने के एक सप्ताह के अंदर काॅन्फ्रेंस में आए मुद्दों व तय हुए मिनट्स गोपनीय तौर पर सभी को जारी कर दिए जाएंगे।
नाकों पर चेकिंग: काॅन्फ्रेंस में आए अफसरों को जिन होटलों या रेस्ट हाउस में ठहराया गया है, वहां पर डीएसपी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। शहर के सभी
नाकों पर भी दो पहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी गई। एसपीजी ने टेकनपुर स्थित हेलीपेड का निरीक्षण किया।

X
कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए डीजी टेकनपुर जाने के लिए रवाना होते हुए।कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए डीजी टेकनपुर जाने के लिए रवाना होते हुए।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..