ग्वालियर

--Advertisement--

सोशल मीडिया के कारण पैदा समस्याओं से प्राथमिकता से निपटे पुलिस : मोदी

सोशल मीडिया और साइबर क्राइम के कारण पैदा हो रही समस्याओं की ओर देश के टॉप पुलिस अधिकारियों का ध्यान खींचा।

Danik Bhaskar

Jan 09, 2018, 07:15 AM IST

टेकनपुर (ग्वालियर) . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सोशल मीडिया और साइबर क्राइम के कारण पैदा हो रही समस्याओं की ओर देश के टॉप पुलिस अधिकारियों का ध्यान खींचा। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों से निपटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए। युवाओं में कट्टरता की समस्या से निपटने और समस्याग्रस्त इलाकों की पहचान के लिए भी उन्होंने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ज्यादा प्रभावशीलता के लिए स्थानीय भाषाओं में मैसेजिंग होनी चाहिए।

- टेकनपुर स्थित बीएसएफ एकेडमी में देशभर के डीजीपी और आईजीपी के सालाना सम्मेलन के समापन समारोह में मोदी ने कहा, “”अवैध वित्तीय सौदों को लेकर अधिक जानकारी शेयर करने के लिए वैश्विक सहमति उभर रही है। भारत को इस दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभानी है।’

- तीन दिन चले इस सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के पुलिस बल और केंद्रीय पुलिस संगठनों के करीब 250 टॉप अधिकारी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने आईबी अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक भी प्रदान किए। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर और किरण रिजीजू भी मौजूद थे।
- प्रधानमंत्री ने कहा कि हम एक असेम्बल्ड इकाई नहीं होकर ऑर्गेनिक एनटिटी हैं। अवैध वित्तीय सौदों पर अधिक जानकारी शेयर करने के लिए उभरती वैश्विक सहमति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को इस दिशा में प्रमुख भूमिका निभानी है।

- सुरक्षा के मुद्दों पर दुनियाभर में खुलेपन की स्वीकार्यता बढ़ रही है। राज्यों को इसे अपनाना चाहिए। किसी चुनिंदा तरीके से या अकेले सुरक्षा प्राप्त नहीं की जा सकती। राज्यों के बीच साइलो तोड़कर और जानकारी शेयर कर सबको अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।

Click to listen..