Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» The Longest Forelane Over Bridge Will Be Ready In Two Years, Gwalior

स्टेट हाईवे पर नहीं लगेगा जाम, दो साल में बनकर तैयार होगा सबसे लंबा फोरलेन ओवर ब्रिज

88 करोड़ आएगी लागत, सिंगल पिलर पर होगा निर्माण।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 18, 2017, 07:53 AM IST

  • स्टेट हाईवे पर नहीं लगेगा जाम, दो साल में बनकर तैयार होगा सबसे लंबा फोरलेन ओवर ब्रिज

    ग्वालियर।संभाग के सबसे लंबे फोरलेन ओवर ब्रिज के लिए के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह ब्रिज दो साल(2020) में पूरा होगा। ब्रिज बनने के बाद हाईवे का ट्रैफिक बिना रुके ब्रिज के ऊपर से और स्टेट हाईवे व मुरैना शहर में जाने वाला ट्रैफिक ब्रिज के नीचे से निकलेगा। इससे हाईवे जाम की स्थिति नहीं बनेगी। 88 करोड़ रुपए लागत से 1420 मीटर लंबे ब्रिज को बनाने के लिए 5 कंपनियोें ने टेंडर डाले हैं और टेंडर की टेक्निकल बिड खुलने के बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी के मुख्यालय पर दस्तावेज का परीक्षण किया जा रहा है। विगत वर्ष चंबल नदी पर बने ब्रिज की लंबाई 849 मीटर है।

    - मुरैना बनने वाले ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए पाथ वे कंस्ट्रक्शन इंदौर, पुल निर्माण निगम बिहार, मंगलम बिल्डकॉन, वीके गुप्ता एंड संस व कल्याण टोल ने टेंडर डाले थे। पुल का निर्माण सिंगल पिलर पर किया जाएगा। पूर्व में इसी ब्रिज को दो पिलर पर तैयार किया जाना था जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी, बाद में इस ब्रिज को सिंगल पिलर पर तैयार करने की डिजाइन नेशनल हाईवे अथॉरिटी(एनएचआई)ने नए टेंडर किए थे।

    - पांच कंपनियों के टेंडर की टेक्निकल बिड को विगत दिनों एनएचआई ने खोल दिया और अब इनके दस्तावेज का परीक्षण किया जा रहा है। दस्तावेज का परीक्षण होने के बाद टेंडर की फायनेंस बिड खोली जाएगी।


    डबरा व मोहना हाईवे बायपास के लिए भी प्रक्रिया शुरू, डेढ़ वर्ष में बनेंगे
    - डबरा व मोहना बायपास के टेंडर भी एनएचआई के दिल्ली मुख्यालय ने कर दिए हैं। बायपास के टेंडर के साथ ही जौरासी हनुमान मंदिर की ओर जाने वाली 1.1 किलोमीटर लंबी 4.14 करोड़ लागत की फोरलेन सड़क का टेंडर भी किया गया है।

    - 9.2 किलोमीटर लंबे फोरलेन डबरा बायपास का निर्माण 63 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। 4 किलोमीटर लंबे मोहना बायपास का निर्माण 22 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। दोनों बायपास व जौरासी रोड़ के टेंडर एनएचआई के दिल्ली मुख्यालय पर 16 जनवरी को खोले जाएंगे।

    60 किलोमीटर हाईवे का मेंटेनेंस
    - फोरलेन बायपास हाईवे पर हाईकोर्ट के आदेश पर मेंटेनेंस का काम भी फोरलेन पर दोनों ओर 30-30 किलोमीटर सड़क पर कर दिया गया। हाईकोर्ट ने कंपनी को 88 किलोमीटर 31 दिसंबर तक मेंटेनेंस का काम पूरा करने के आदेश दिए हैं। मेंटेनेंस पूरा होने के बाद एनएचआई कंपनी को रोकी गई एक किश्त का भुगतान किया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×