Hindi News »Madhya Pradesh News »Gwalior News» Winter Broke The Record Of Two Years

सर्दी ने तोड़ा 2 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा लुढ़का, ठंड में कमांडो ट्रेनिंग

वेदर रिपोर्टर | Last Modified - Dec 14, 2017, 07:38 AM IST

दिसंबर में सर्दी ने 2 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दो साल बाद दिसंबर में दिन का पारा 18.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है।
  • सर्दी ने तोड़ा 2 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा लुढ़का,  ठंड में कमांडो ट्रेनिंग
    +2और स्लाइड देखें

    ग्वालियर.दिसंबर में सर्दी ने 2 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दो साल बाद दिसंबर में दिन का पारा 18.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। इससे पहले दिसंबर 2014 में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। बुधवार को अचानक मौसम में बदलाव आया। घने कोहरे के चलते 100 मीटर से ज्यादा दिखाई नहीं दे रहा था। इतना ही नहीं, शहर के बाहर कोहरा ज्यादा घना था। इससे वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। दिन का तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 18.5 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। हालांकि कोहरे के चलते रात का तापमान 0.1 डिग्री बढ़त के साथ 13.6 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से 5.1 डिग्री अधिक रहा।

    क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ
    - पश्चिमी विक्षोभ भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफान को कहते हैं, जो वायुमंडल की ऊंची तह में भूमध्य सागर एटलांटिक महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान व नेपाल पर गिरा देता है। इससे बादल, बारिश व कोहरा का असर देखने को मिलता है।
    - आगे क्या: मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर चौकसे के मुताबिक 24 घंटे के दौरान कोहरे का असर कम होगा। धूप निकलेगी। पहाड़ों से टकराकर उत्तर हवा आने पर बर्फीली हवा चलेगी। इससे रात के तापमान में और गिरावट आएगी।

    कोहरे का ट्रेन पर असर: पता करके जाएं कहीं आपकी ट्रेन लेट न हो

    - कोहरा पड़ने के साथ ही ट्रेनों के लेट आने का सिलसिला शुरू हो गया है। यदि आपको कहीं बाहर जाना है तो अपनी ट्रेन की पोजीशन पता कर ही घर से निकलें, नहीं तो आपको स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में रुकना पड़ेगा। कारण यह है कि घंटों देरी से गई ट्रेनों का मेंटेनेंस समय पर नहीं हो सकेगा। ऐसे में ट्रेनें देरी से पहुंचेंगी।

    - कोहरे के कारण बुध‌वार को दिल्ली की ओर से आने वाली मालवा एक्सप्रेस 3 घंटे, भोपाल एक्सप्रेस 1 घंटे, तमिलनाडु 1 घंटे, अमृतसर मुंबई 3 घंटे, श्रीगंगानगर-नांदेड़ 2 घंटे, आगरा-झांसी पैसेंजर 2.30 घंटे, पंजाबमेल 2.15 घंटे, छत्तीसगढ़ 8 घंटे, झेलम 1.30 घंटे, उत्कल 2 घंटे, सचखंड 2.15 घंटे और अंडमान 2 घंटे की देरी से आई। भोपाल की ओर से आने वाली गोवा 1.10 घंटे, तमिलनाडु 3.10 घंटे, शिर्डी कालका 1.15 घंटे, महाकौशल 1.10 घंटे, देरी से आई।

  • सर्दी ने तोड़ा 2 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा लुढ़का,  ठंड में कमांडो ट्रेनिंग
    +2और स्लाइड देखें
  • सर्दी ने तोड़ा 2 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा लुढ़का,  ठंड में कमांडो ट्रेनिंग
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Winter Broke The Record Of Two Years
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Gwalior

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×