• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • जीवन में उन्नति का मूल मंत्र विद्या है : शंभूदयाल
--Advertisement--

जीवन में उन्नति का मूल मंत्र विद्या है : शंभूदयाल

ग्राम हथवारी में शिव महापुराण कथा के लिए कलश यात्रा निकालते श्रद्धालु। हथवारी में कलश यात्रा के साथ शुरू हुई...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:00 AM IST
जीवन में उन्नति का मूल मंत्र विद्या है : शंभूदयाल
ग्राम हथवारी में शिव महापुराण कथा के लिए कलश यात्रा निकालते श्रद्धालु।

हथवारी में कलश यात्रा के साथ शुरू हुई शिव महापुराण कथा

भास्कर संवाददाता | बड़ौदा



जीवन में उन्नति का मूलमंत्र विद्या है। विद्या से विनय और विनय से व्यक्ति में पात्रता आती है। पात्रता से धन, धन से धर्म और धर्म से जीवन में सुख मिलता है। यह प्रवचन शंभूदयाल नाथ ने गुरुवार को शिव महापुराण कथा के दौरान दिए।

इससे पहले श्रद्धालुओं की सामूहिक पहल पर ग्राम हथवारी में कलशयात्रा के साथ शिव महापुराण कथा प्रारंभ हो गई। कथा में पहले दिन शंभूदयाल नाथ ने श्रोताओं को भक्ति एवं ज्ञान का महत्व बताया। यह कथा 6 फरवरी तक चलेगी। ग्राम हथवारी में शिव महापुराण कथा के लिए कलश यात्रा गंगाजल पूजन के साथ प्रारंभ की गई। जिसमें महिलाओं ने उत्साह से भाग लिया। मुख्य मार्ग से होते हुए कलश यात्रा ठाकुर जी के मंदिर पर समाप्त हुई। इस अवसर पर यजमानों ने व्यास गद्दी का पूजन किया। तत्पश्चात शंभूदयाल नाथ ने शिव महापुराण कथा का मंगलाचरण किया।

उन्होंने कहा कि जीवन की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुष्य जीवन दोबारा नहीं मिलेगा। समय का सदुपयोग करें। 24 घंटे में कुछ समय भगवान का स्मरण करते हुए अवश्य बिताएं। प्रभु नाम के सुमिरन से ही भवसागर की नैया पार लगती है।

कथा के दौरान बीच बीच में मधुर भजन सुनाए। आयोजन समिति द्वारा हथवारी एवं आसपास गांव के सभी धर्मप्रेमियों से नियमित रूप से शिव महापुराण कथा का श्रवण कर पुण्यलाभ अर्जित करने की अपील की गई है।

X
जीवन में उन्नति का मूल मंत्र विद्या है : शंभूदयाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..