• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • सवाल क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है?
--Advertisement--

सवाल- क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है?

Gwalior News - सवाल- क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है? पंकज आहूजा, इंदौर जवाब- एक्सरसाइज के दौरान एब्स को...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:05 AM IST
सवाल- क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है?
सवाल- क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है?

पंकज आहूजा, इंदौर

जवाब- एक्सरसाइज के दौरान एब्स को महसूस कर पाना आपकी पोजीशन पर बहुत हद तक निर्भर करता है। जब भी आप पीठ के बल लेटकर व्यायाम करते हैं तब आप अपने एब‍स का अनुभव नहीं कर पाते। एक अध्ययन के मुताबिक यदि आप पीठ के बल लेटकर व्यायाम करते हैं तो आप कभी भी अपने पेट का अनुभव नहीं कर सकते हैं, इसलिए पेट का अनुभव करने के लिए अन्य व्यायाम करना बेहतर होता है।



सवाल- मेरी पीठ में बहुत दर्द रहता है। कुछ ऐसे योगासन बताए, िजससे इस दर्द में राहत मिले।

रागिनी मूंदडा, भोपाल

जवाब- पीठ दर्द दूर करने के लिए मकर आसन और भुजंगासन किए जा सकते हैं। ये दोनों ही आसन कमर दर्द और पीठ दर्द को दूर करने में मददगार हैं। इन दोनों के अतिरिक्त एक अन्य महत्वपूर्ण आसन है स्कंधचक्र आसन। इसे करने से पीठ दर्द में तुरंत राहत मिलती है। इसमें हाथों को कंधे पर रखकर गोलाकार घुमाया जाता है। दोनों हाथों से दोनों 5 बार सामने और विपरित दिशा में घुमाने से पीठ दर्द में आराम मिलेगा।



सवाल क्या नारियल पानी पीने से वायरल फीवर जल्दी ठीक हो जाता है?

पारूल राजा, ग्वालियर

जवाब- मौसम बदलने के साथ ही वायरल फीवर होने की आशंका बढ़ जाती है। क्योंकि बदलते मौसम का असर शरीर के इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इस अवस्था में शरीर कमजोर हो जाता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नारियल पानी पीकर आप इस खतरे को कम कर सकते हैं। दरअसल ,नारियल पानी एक ऐसा पेय है जिसमें काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। इतना ही नहीं जब फीवर में इसे पिया जाता है तो इसमें मौजूद नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, इससे फीवर जल्दी ठीक हो जाता है।

X
सवाल- क्या एक्सरसाइज करते वक्त एब्स को महसूस किया जा सकता है?
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..