ग्वालियर

  • Home
  • Mp
  • Gwalior
  • जेएएच में किडनी ट्रांसप्लांट व हार्ट सर्जरी की तैयारी
--Advertisement--

जेएएच में किडनी ट्रांसप्लांट व हार्ट सर्जरी की तैयारी

एक करोड़ की आबादी को कवर करने वाले अंचल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेएएच समूह में किडनी ट्रांसप्लांट व हार्ट...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:35 AM IST
एक करोड़ की आबादी को कवर करने वाले अंचल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेएएच समूह में किडनी ट्रांसप्लांट व हार्ट सर्जरी की तैयारी शुरू हो गई है। हार्ट सर्जरी के लिए कैथलैब की खऱीद व कार्डियोथोरेसिक सर्जन तथा किडनी ट्रांसप्लांट व डायलिसिस के लिए नेफ्रालॉजिस्ट की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हो गई है। अप्रैल 2018 में जेएएच समूह में 50 से अधिक सीनियर सुपर स्पेशलिस्ट व स्पेशलिस्ट की नियुक्ति हो जाएगी।

मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज


गजराराजा मेडिकल कॉलेज में रिक्त पड़े प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी सुपर स्पेशलिटीज डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। डॉक्टरों की भर्ती से मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा।

civic हgood news

डीबी स्टार. ग्वालियर

मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा बताई गई स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए मार्च माह में मेडिकल काॅलेज में 10 प्रोफेसर व चार एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति हो चुकी है। अब असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 व एसोसिएट प्रोफेसर के 8 रिक्त पदों के लिए प्रक्रिया शुरु हो गई है। जेएएच प्रबंधन अप्रैल माह में सभी खाली पड़े पदों को भरने की रुपरेखा बना चुका है।

जल्द पूरी हो जाएगी चयन प्रक्रिया
जेेएएच समूह में हम हार्ट सर्जरी व किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। हमने कैथ लैब इंस्टाॅल कराने के अलावा योग्य डाॅक्टरों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे किडनी व हार्ट के मरीजों को दूसरे शहरों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा

क्या है जुलानिया फाॅर्मूला

प्रमोशन में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। प्रदेश सरकार इस वजह से किसी भी विभाग में प्रमोशन नहीं कर पा रही है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के मेडिकल काॅलेजों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के पदोन्नति वाले रिक्त पदों को भरने के लिए दो तरह की व्यवस्था की गई है। पहले सभी मेडिकल काॅलेजों में प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर के रिक्त पदों का विज्ञापन जारी कर केवल संबंधित काॅलेज के शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित कर उन्हें सीधे नियुक्त किया गया। एमबीबीएस की सीटें बढ़ने के कारण एसोसिएट प्रोफेसर के जो नए पद सृजित किए हैं, उन पर प्रदेश के सभी सरकारी मेडिकल काॅलेजों के असिस्टेंट प्रोफेसर आवेदन कर सकेंगे। असिस्टेंट प्रोफेसर के पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।

27 पदों के लिए विज्ञापन जारी

गजराराजा मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर के 27 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इनमें अभी तक 4 एसोसिएट प्रोफेसरों की नियुक्ति की जा चुकी है वहीं 10 प्रोफेसर के पद पर भर्ती हो गई है। बचे हुए 13 पदों के लिए कोई डॉक्टर एलिजिबल नहीं था, इस कारण वह पद अब ओपन में निकलेंगे। असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 पदों के लिए वॉक इन इंटरव्यू भी जल्दी ही होने वाले है।

जेएएच में भर्ती प्रक्रिया कर रहे है


गजराराजा मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के बाद अब हम एसोसिएट प्रोफेसरों की सेकंड स्टेज की भर्ती जल्द ही शुरू करने जा रहे है। साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पड़े पदों को भी जल्द ही भरा जाएगा। सुपर स्पेशलिटीज के पद भी भरे जाएंगे।

fact file

1320

बिस्तर का है जेएएच अस्पताल समूह

2000

से अधिक मरीज प्रतिदिन आते हैं यहां

400

से अधिक डॉक्टर यहां है पदस्थ

200

से अधिक हार्ट पेशेंट आते हैं हर रोज यहां

100

से अधिक किडनी पेशेंट की है ओपीडी

Click to listen..