• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • अब स्कूल स्टूडेंट्स बन सकेंगे आंत्रप्रेन्योर
--Advertisement--

अब स्कूल स्टूडेंट्स बन सकेंगे आंत्रप्रेन्योर

Gwalior News - स्कूल स्टूडेंट्स के पास इनोवेशन है या उन्होंने कोई प्रोडक्ट डिजाइन कर रखा है तो अब ऐसे स्टूडेंट्स आंत्रप्रेन्योर...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:35 AM IST
अब स्कूल स्टूडेंट्स बन सकेंगे आंत्रप्रेन्योर
स्कूल स्टूडेंट्स के पास इनोवेशन है या उन्होंने कोई प्रोडक्ट डिजाइन कर रखा है तो अब ऐसे स्टूडेंट्स आंत्रप्रेन्योर बन सकेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (एबीवी ट्रिपल आईटीएम) का टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर (टीआईआईसी) आंत्रप्रेन्योर फेस्ट कराने जा रहा है। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में होने वाला फेस्ट जिला और प्रदेश स्तर पर होगा। इसमें केवल स्कूल लेवल स्टूडेंट्स को शामिल होने का मौका मिलेगा। वे यहां न केवल क्रिएटिविटी दिखा सकेंगे बल्कि आइडिया सेलेक्ट होने पर टीआईआईसी की ओर से फंडिंग भी की जाएगी। टीआईआईसी के कोआर्डिनेटर डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि जिला स्तर पर 5 बेस्ट प्रोडक्ट का सेलेक्शन किया जाएगा। इसके बाद इन्हें प्रोडक्ट डवलप कराने में सहयोग किया जाएगा।

एबीवी ट्रिपल आईटीएम का टीआईआईसी कराएगा जिला और प्रदेश स्तरीय आंत्रप्रेन्योर फेस्ट

इस बार एक बदलाव और भी

टीआईआईसी ने इस बार से युवाओं के लिए भी एक बदलाव किया है। पहले इंक्यूबेशन के लिए आवेदन अप्रैल में लिए जाते थे, लेकिन अब साल में 3 बार आवेदन किए जा सकेंगे। यह बदलाव भी नए सत्र से होगा। इसका फायदा उन युवाओं को मिलेगो, जिनके पास बेहतर आइडिया हैं।

हर सेक्टर के इनोवेशन शामिल

इस फेस्ट के लिए स्टूडेंट्स एग्रीकल्चर, हेल्थ, स्मार्ट सिटी, ट्रांसपोर्टेशन, सोलर, वेस्ट मैनेजमेंट, वाटर हार्वेस्टिंग के अलावा हर सेक्टर के इनोवेशन की रिपोर्ट सबमिट कर सकते हैं। अगर किसी स्टूडेंट्स ने जुगाड़ से कुछ नया किया है, तो ऐसे स्टूडेंट्स को ऐसे प्रोडक्ट प्रदर्शित करने का मौका दिया जाएगा।

4 अप्रैल के बाद होंगे आवेदन

आंत्रप्रेन्योर फेस्ट में कक्षा 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को शामिल होने का मौका मिलेगा। उनके पास कोई इनोवेशन है या प्रोडक्ट डिजाइन किया है तो उसकी रिपोर्ट टीआईआईसी की वेबसाइट www.tiiciiitm.com या ई-मेल आईडी tiiciiitmg@gmial.com पर भेजी जा सकेगी। 4 अप्रैल के बाद वेबसाइट की लिंक ओपन कर दी जाएगी।

टॉप-10 में चुने गए इनोवेशन

हाल ही में राष्ट्रपति भवन में एक समिट रखी गई थी, जिसमें आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी और ट्रिपल आईटी से 70 इंक्यूबेशन सेंटर को बुलाया गया था। इसमें बेस्ट इनोवेशन के आधार पर ट्रिपल आईटीएम के टीआईआईसी को टॉप-10 में सेलेक्ट किया गया। इसमें एक सखी एप्लीकेशन शामिल है जो खासतौर से महिलाओं के लिए बनाई गई है। यह एप्लीकेशन पहले ही लांच की जा चुकी है। इसके अलावा एक ईको बायो चेयर पसंद की गई।

X
अब स्कूल स्टूडेंट्स बन सकेंगे आंत्रप्रेन्योर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..