• Home
  • Mp
  • Gwalior
  • 5 केवी की 720 सीटों पर एडमिशन शुरू, 19 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन
--Advertisement--

5 केवी की 720 सीटों पर एडमिशन शुरू, 19 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

शहर के 5 केंद्रीय विद्यालयों की 720 सीट पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2018-19 में यह एडमिशन पहली कक्षा के लिए...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 03:25 AM IST
शहर के 5 केंद्रीय विद्यालयों की 720 सीट पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2018-19 में यह एडमिशन पहली कक्षा के लिए होंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराने होंगे, जो 19 मार्च की शाम 4 बजे तक किए जा सकेंगे। पहली कक्षा में बच्चे की उम्र 5 से 7 वर्ष तक रखी गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन के एडमिशन पोर्टल http://kvadmissiononline2018.in पर जाना होगा। प्रत्येक केवी के हर सेक्शन में 40 सीट निर्धारित की गई हैं। केवी-1 के 6 सेक्शन में 240, केवी-2 के 4 सेक्शन में 160, केवी-3 के 3 सेक्शन में 120, केवी-4 के 3 सेक्शन में 120 और केवी-5 के 2 सेक्शन में 80 सीट हैं। इस तरह 720 सीट पर एडमिशन होंगे। एडमिशन चेयरमैन पूरनलाल का कहना है कि 19 के बाद लिस्ट जनरेट होगी, जिससे लोगों को जानकारी मिल सकेगी।

केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में मिलेगा एडमिशन, सेक्शन वाइज निर्धारित की गई हैं सीट

Admission ‌‌Update

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी भरते समय खास ध्यान देना होगा। इसी जानकारी के आधार पर ही बच्चों का चयन किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। इनमें बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, रेसिडेंस प्रूफ, सरकारी नौकरी या प्राइवेट जॉब का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र के साथ संबंधित कैटेगरी, शहर का नाम, केंद्रीय विद्यालय का विकल्प, एडमिशन नियमों के अनुसार योग्यता संबंधी विवरण यदि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आवेदन कर रहें है तो इसका उल्लेख भी करना होगा।

लॉटरी से होंगे आरटीई के दाखिले

केवी में कक्षा पहली के हर सेक्शन में 40 में 10 सीट पर शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दाखिले होंगे। इनमें एससी, एसटी, ईडब्लूएस, बीपीएल, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) व नजदीक रहने वाले दिव्यांगों को प्राथमिकता मिलेगी। ऐसे आवेदन में से लॉटरी के माध्यम से बच्चों का चयन किया जाएगा।

दूसरी की लिस्ट 2 अप्रैल बाद आएगी

केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट पर बताया गया है कि कक्षा दूसरी और इससे अधिक कक्षाओं में एडमिशन की लिस्ट 2 से 19 अप्रैल के बीच आएगी। इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं, जो 19 मार्च तक चलेंगे। एडमिशन चेयरमैन के अनुसार वर्तमान स्टूडेंट्स के एक्जाम के बाद रिजल्ट आएगा। इस आधार पर जो भी सीट खाली होंगी, उसके बाद ही एडमिशन की लिस्ट जारी की जाएगी।

ऑनलाइन जनरेट होगी लिस्ट

स्कूल में किस छात्र का एडमिशन हुआ है या नहीं इसका पता भी आॅनलाइन चलेगा।। केवी संगठन की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद लिस्ट जनरेट होगी। इसके बाद चयनित छात्रों के नाम की लिस्ट स्कूल के नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाएगी और वेव साइट पर भी ओपन हो जाएगी।