Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» हायर सेकंडरी परीक्षा आज से

हायर सेकंडरी परीक्षा आज से

एमपी बोर्ड की हायर सेकंडरी परीक्षा गुरुवार 1 मार्च से 92 केंद्रों पर प्रारंभ होगी। बुधवार को स्कूल शिक्षा विभाग के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 04:35 AM IST

एमपी बोर्ड की हायर सेकंडरी परीक्षा गुरुवार 1 मार्च से 92 केंद्रों पर प्रारंभ होगी। बुधवार को स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी फर्नीचर जुटाने में लगे रहे। गांव के केंद्रों पर फर्नीचर की व्यवस्था मुश्किल है। मुरार क्षेत्र के एक केंद्र के लिए प्राइवेट स्कूल संचालक ने फर्नीचर देने से इनकार कर दिया। उसका आरोप था कि गत वर्ष काफी टूट-फूट हुई थी और परीक्षा के बाद फर्नीचर के परिवहन में खर्च अलग से उठाना पड़ा था।

प्रवेश 8.45 तक ही: परीक्षा सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी पर छात्रों को प्रवेश 8.30 से 8.45 बजे तक ही मिलेगा। ऐसा ओटी लीक न हो इसलिए किया जा रहा है। सभी केंद्रों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे पेपरों का लिफाफा सेंटर पर 8.45 बजे के बाद ही खोलें।

जांच में आएगी दिक्कत: सेंटर पर प्रवेश 8.45 बजे तक मिलेगा, ऐसी स्थिति में संख्या ज्यादा होने से नकल लेकर आने वाले छात्रों की चेकिंग में समय लगेगा। सभी सेंटर छात्रों को अंदर लेकर बाद में चेकिंग करेंगे तो टाइम निकलने की शिकायतें होंगी।

गले में परिचय-पत्र जरूरी: -बाहरी लोगों का सेंटर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसी कारण जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी सीएस से कहा है कि वे स्टाफ को परिचय-पत्र बनाकर दें। कलेक्टर ने जिस फार्मेट को ओके किया था वह भी सभी केंद्रों को भेज दिया गया है।

मोबाइल पर प्रतिबंध: परीक्षा के दौरान न तो छात्र सेंटर के अंदर मोबाइल ले जा सकेंगे न स्कूल स्टाफ। कैलकुलेटर व डिजिटल क्लॉक भी प्रतिबंधित रहेंगे। केंद्र के बाहर भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए कलेक्टर ने धारा 144 लागू कर दी है।

निगरानी में रहेंगे 61 केंद्र:जिले में 61 केंद्रों को सुरक्षा के कारण संवेदनशील/अति संवेदनशील माना गया है। पूरी परीक्षा के दौरान यहां पर अतिरिक्त स्टाफ व पुलिस बल तैनात रहेगा।

92 केंद्रों पर 17 हजार 295 छात्र शामिल होंगे

पहले छात्रों को प्रवेश, फिर खुलेंगे प्रश्न पत्र

ओटी लीक न हो इसलिए लागू की व्यवस्था, पहले दिन हिंदी का पेपर

पद्मा में बना कंट्रोल रूम

छात्र व स्टाफ की सुविधा के लिए पद्मा स्कूल में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति/ छात्र किसी भी तरह की सूचना टेलीफोन नंबर-0751-2626177 पर या फिर मोबाइल नंबर 90983-65241,94069-89419,77730-02064 पर दे सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: हायर सेकंडरी परीक्षा आज से
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×