• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • ट्रॉमा सेंटर में जूनियर डॉक्टर को ओटी में सी आर्म मशीन से लगा करंट, जूडा ने डीन से कहा कंडम मशीन पर नहीं करेंगे काम
--Advertisement--

ट्रॉमा सेंटर में जूनियर डॉक्टर को ओटी में सी-आर्म मशीन से लगा करंट, जूडा ने डीन से कहा- कंडम मशीन पर नहीं करेंगे काम

Gwalior News - जेएएच के ट्रॉमा सेंटर के ऑपरेशन थियेटर में बुधवार की तड़के ऑर्थोपेडिक विभाग के पीजी को सी-आर्म मशीन से करंट लगने...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:35 AM IST
ट्रॉमा सेंटर में जूनियर डॉक्टर को ओटी में सी-आर्म मशीन से लगा करंट, जूडा ने डीन से कहा- कंडम मशीन पर नहीं करेंगे काम
जेएएच के ट्रॉमा सेंटर के ऑपरेशन थियेटर में बुधवार की तड़के ऑर्थोपेडिक विभाग के पीजी को सी-आर्म मशीन से करंट लगने से वह गिर गया। आनन-फानन में आईसीयू में भर्ती कराया गया, जहां से बाद में उसे प्राइवेट वार्ड में उसे शिफ्ट कर दिया गया। जूनियर डॉक्टर अब ठीक है। इस घटना से नाराज जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. उदित बोहरे ने डीन डॉ. एसएन अयंगर से मुलाकात कर स्पष्ट शब्दों में कह दिया कि कंडम हो चुकी सी-आर्म मशीन पर जूनियर डॉक्टर काम करके अपनी जान जोखिम में नहीं डाल सकते हैं। इसलिए नई मशीन आने के बाद ही वे सी-आर्म पर काम कर पाएंगे। डीन ने उन्हें आश्वासन दिया कि दो नई सी-आर्म मशीन दिलाई जाएंगी। वहीं सी-आर्म से जूनियर डॉक्टर को करंट लगने के बाद इस मशीन की सहायता से होने वाले दो मरीजों के ऑपरेशन फिलहाल टाल दिए गए हैं। इस घटना से जूडा ने अस्पताल अधीक्षक डॉ. जेएस सिकरवार को भी अवगत करा दिया है। वे गुरुवार को अधीक्षक को ज्ञापन भी सौंपेंगे।

ट्रॉमा सेंटर में बुधवार की तड़के एक मरीज का ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद पीजी प्रथम वर्ष के छात्र डॉ. शैलेंद्र भाविल ने यह देखने के लिए कि मरीज की हड्डी में तार ठीक से चला गया है या नहीं इसके लिए उन्होंने सी-आर्म मशीन पर जैसे ही हाथ रखा, उन्हें जोरदार करंट लगा और वह गिर पड़े। डॉ. शैलेंद्र को करंट लगा देख ओटी में मौजूद स्टाफ उन्हें आईसीयू ले गए। वहां इलाज के बाद अब डॉ. शैलेंद्र ठीक हैं। उन्हें आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। ध्यान देने याेग्य बात यह है कि सी-आर्म मशीन काफी पुरानी है और आए दिन खराब होती रहती है। जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि वे इसे बदलने के लिए कई बार कह चुके हैं लेकिन मशीन अभी तक बदली नहीं गई। गनीमत यह रही कि मरीज का ऑपरेशन हो चुका था यदि मरीज से ऑपरेशन के दौरान यह मशीन छू जाती तो बड़ी घटना घटित हो सकती थी। बुधवार को सी-आर्म मशीन से दो केस और होने थे, जिन्हें टाल दिया गया है।

सी-आर्म मशीन, जिससे लगा था जूनियर डॉक्टर को करंट।

मशीन का वायर लूज हो गया था


X
ट्रॉमा सेंटर में जूनियर डॉक्टर को ओटी में सी-आर्म मशीन से लगा करंट, जूडा ने डीन से कहा- कंडम मशीन पर नहीं करेंगे काम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..