• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • राष्ट्रपति भवन ने दीक्षांत समारोह का जेयू से मांगा मिनट टू मिनट कार्यक्रम
--Advertisement--

राष्ट्रपति भवन ने दीक्षांत समारोह का जेयू से मांगा मिनट टू मिनट कार्यक्रम

एजुकेशन रिपोर्टर | ग्वालियर जीवाजी यूनिवर्सिटी में 11 फरवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 05:40 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | ग्वालियर

जीवाजी यूनिवर्सिटी में 11 फरवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। इसके लिए राष्ट्रपति भवन से जेयू को लिखित में पत्र भेज दिया गया है। राष्ट्रपति भवन ने जेयू से दीक्षांत समारोह का मिनट टू मिनट कार्यक्रम का ब्यौरा व अतिथियों को भेजे जाने वाले आमंत्रण कार्ड का ड्रॉफ्ट मांगा है। जेयू प्रशासन शुक्रवार को मप्र शासन के माध्यम से यह जानकारी राष्ट्रपति भवन को भेजेगा। जेयू में दीक्षांत समारोह दाेपहर 3:30 बजे से होगा।

बैठक से गायब रहने पर कुलपति ने कहा- प्रोफेसरों को जारी करो नोटिस: दीक्षांत समारोह के आयोजन के लिए राष्ट्रपति भवन से गुरुवार को जैसे ही फैक्स मिला, कुलपति ने आयोजन समितियों की बैठक बुला ली। बैठक में कमेटी के कई अध्यक्ष व सदस्य गायब थे। इसको लेकर कुलपति ने आपत्ति जताई। कुलपति ने कहा कि जो लोग बैठक में नहीं आए हैं, उन्हें नोटिस जारी किए जाएं। हालांकि इस दौरान कुलपति को बताया गया कि कुछ सदस्य छुट्‌टी लेकर बाहर गए हैं। इस दौरान कुलपति ने वित्त नियंत्रक महक सिंह से कहा कि आप फाइलों में आपत्तियां लगाते हैं, इस कारण फाइल पेंडिंग पड़ी हुई हैं। इस पर वित्त नियंत्रक ने कहा कि वह फाइलों में नियमों की बात लिखते हैं। बिना वजह कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराते। एफसी ने कहा कि उनके कार्यालय में एक भी फाइल पेंडिंग नहीं हैं।

कुर्ता पाजामा पहनकर घर से आना होगा किराए पर जेयू देगी साफा व उत्तरीय

समारोह इस बार भारतीय परिधान में होगा। समारोह में भाग लेने वाले छात्रों व प्रोफेसरों को घर से कुर्ता पाजामा पहनकर आना होगा। जबकि जेयू 400 रुपए जमा कराकर साफा व उत्तरीय प्रदान करेगी। समारोह के बाद जो छात्र साफा व उत्तरीय जमा करा देंगे उन्हें यह राशि वापस कर दी जाएगी। समारोह में 1600 लोग शामिल होंगे।

7 को मॉकड्रिल, 9 को फाइनल रिहर्सल, अफसरों का निरीक्षण

एजुकेशन रिपोर्टर | ग्वालियर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की 11 फरवरी को प्रस्तावित यात्रा के लिए सुरक्षा इंतजामों की मॉक ड्रिल 7 फरवरी को होगी और फाइनल रिहर्सल 9 फरवरी को की जाएगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा इंतजाम का जायजा लेने के लिए विशेष टीम 8 फरवरी को ग्वालियर पहुंच सकती है। जो कि हो चुकी तैयारियों को देखने के बाद संभावित परिवर्तन करा सकती है। गुरुवार को कलेक्टर राहुल जैन ने अफसरों के साथ कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। वे पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष एवं अन्य अधिकारियों के साथ जीवाजी विश्वविद्यालय और आईटीएम यूनिवर्सिटी पहुंचे।

कलेक्टर श्री जैन ने अधिकारियों से कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति 11 फरवरी को सुबह करीब 10.30 बजे जीवाजी विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। वहां 5 हजार 671 दिव्यांग और वृद्धजनों को उपकरण वितरित किए जाएंगे। चिन्हित दिव्यांगों को सुबह कार्यक्रम से पूर्व कार्यक्रम स्थल तक लाने की व्यवस्था के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाओं के लिए प्रबंध किए जाएं। उन्होंने नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा से कहा कि पार्किंग स्थल पर टेन्ट, माइक एवं पेयजल की व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाए। पार्किंग से सभी हितग्राहियों को कार्यक्रम स्थल पर ई-रिक्शा के माध्यम से लाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ नीरज कुमार सिंह, एडीएम दिनेश श्रीवास्तव, एसडीएम विनोद सिंह, एचबी शर्मा सहित जीवाजी विश्वविद्यालय और आईटीएम विश्वविद्यालय के अधिकारी उपस्थित थे।

8 फरवरी तक सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने आएगी टीम

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..