• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • विभागीय अिधकारियों की मनमानी से परेशान हैं शिक्षक: मप्र शिक्षक संघ
--Advertisement--

विभागीय अिधकारियों की मनमानी से परेशान हैं शिक्षक: मप्र शिक्षक संघ

मप्र शिक्षक संघ व प्राचार्य ने की अनियमितताओं की शिकायत भास्कर संवाददाता | कराहल ट्राइबल ब्लॉक में शिक्षा...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:40 AM IST
मप्र शिक्षक संघ व प्राचार्य ने की अनियमितताओं की शिकायत

भास्कर संवाददाता | कराहल

ट्राइबल ब्लॉक में शिक्षा व्यवस्था मजाक बनकर रह गई है। स्कूलों में प्राचार्य का प्रभार सौंपने और शिक्षकों का मनमाने तरीके से अटैचमेंट करने सहित तमाम अनियमितताओं को लेकर शिक्षक परेशान हैं। स्थिति यह है कि आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की मनमानी की जा रही है। मप्र शिक्षक संघ की ब्लॉक इकाई द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग के अफसरों की कार्यप्रणाली में सवाल उठाए जाने के बाद जाखदा हाईस्कूल के संकुल प्राचार्य ने बीईओ कार्यालय में अव्यवस्थाओं से प्रशासन को अवगत कराया है।

जाखदा संकुल प्राचार्य ने जिला पंचायत सीईओ को शिकायती पत्र लिखकर बताया है कि प्राइमरी स्कूल पर्तवाड़ा में पदस्थ सहायक अध्यापक कुलदीप त्यागी चार साल से भी अधिक अवधि से स्कूल के बजाय बीईओ कार्यालय में कार्य कर रहे हैं। जबकि स्कूल के उपस्थिति रजिस्टर में एकमुश्त हस्ताक्षर करके हर माह वेतन उठा रहे हैं। बीईओ के संरक्षण में स्कूल के रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज कराने की खानापूर्ति की जा रही है।

संकुल प्राचार्य ने बताया कि उनके निरीक्षण में पर्तवाड़ा स्कूल में लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत स्थानीय अभिभावकों से मिलने पर उनका वेतन काटने की कार्रवाई के लिए बीईओ को पत्र लिखा गया था। लेकिन बीईओ द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। उल्टे इस आशय का पत्र लिखने के बाद बीईओ दफ्तर में एरियर राशि का भुगतान अटका दिया है।

शिक्षक के अभाव में पढ़ाई हो रही प्रभावित: धर्मेंद्र

वहीं मप्र शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा ने आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त को पत्र में कहा है कि शासकीय हाईस्कूल जाखदा के शिक्षक को 62 किमी दूर संचालित छात्रावास के अधीक्षक का अतिरिक्त प्रभार दे दिया गया। मिडिल स्कूल राहरोन में बीए बीएड दो शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया है। उत्कृष्ट विद्यालय कराहल में पदस्थ व्याख्याता को बरगंवा हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य का प्रभार सौंप रखा है। उत्कृष्ट स्कूल में चालू सत्र के दौरान योग्य शिक्षक के अभाव में गणित विषय की पढ़ाई प्रभावित रही है। शासन के आदेश के बाद भी अध्यापकों की एनपीएस कटोत्रा पासबुक संधारित नहीं की जा रही है। स्कूलों में व्याप्त मनमानी से शिक्षण व्यवस्था चौपट हो रही है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..