• Home
  • Mp
  • Gwalior
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवकों को दिया जा रहा है सात दिवसीय प्रथम प्राथमिक वर्ग का प्रशिक्षण
--Advertisement--

राष्ट्रीय स्वयंसेवकों को दिया जा रहा है सात दिवसीय प्रथम प्राथमिक वर्ग का प्रशिक्षण

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:20 AM IST


भास्कर संवाददाता पोहरी।

पोहरी कस्बे की शासकीय एलएसजी कॉलेज में चल रहे राष्ट्रीय स्वयं सेवकों के सात दिवसीय प्रथम प्राथमिक वर्ग का प्रशिक्षण वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को आरएसएस सहित हिंदू धर्म की जानकारी प्रदान की जा रही है। जिसमें 100 से अधिक स्वयं सेवक कार्यकर्ताओं को आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी प्रशिक्षणार्थियों के लिए भोजन के लिए स्वयं सेवक कार्यकर्ता घर- घर जाकर रोटियां मांग कर भोजन व्यवस्था कर रहे हैं। इसका उद्देश्य यह है कि समाज में समरसता का भाव पैदा हो इसलिए वे मांगकर भोजन कर रहे हैं।

स्वयंसेवकों को ये दिया जा रहा है प्रशिक्षण : राष्ट्रीय स्वयं सेवक प्रशिक्षण में सुबह 2 घंटे शारीरिक कार्यक्रम होते हैं। इसके अलावा 2 भौतिक कार्यक्रम व प्रवचन के बाद 2 घंटे का स्वयं सेवकों को विश्राम कराया जाता है। इसके अलावा उन्हें धार्मिक व सामाजिक समझाइश भी दी जाती है।

सामाजिक समरसता का भाव पैदा करने मांग कर खा रहे हैं रोटी

राष्ट्रीय स्वयं संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बताया है कि प्रशिक्षण में सभी स्वयं सेवकों द्वारा मांग कर खाना इसलिए खाया जाता है कि समाज में समरसता का भाव व छूआछूत सहित अन्य सभी प्रकार के भेदभावों को खत्म करने के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों द्वारा मांगकर खाना खाया जाता है।