Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» The Soldiers Caught In The Robbery Of Gold

सोने की लूट में पकड़ा सिपाही तो जीआरपी ने बदले 160 जवान

पूर्व जीआरपी झांसी के एक सिपाही को स्टेशन से सोना लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 08:05 AM IST

  • सोने की लूट में पकड़ा सिपाही तो  जीआरपी ने बदले 160 जवान
    ग्वालियर.ट्रेनों में बढ़ती चोरी की घटनाएं और रिपोर्ट में क्षेत्र बदलकर बदमाशों को बचाने के संदेह के चलते दो दिन पूर्व जीआरपी झांसी के एक सिपाही को स्टेशन से सोना लूटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसके बाद जीआरपी ने अपने 160 जवानों की अदला-बदली कर दी। इनमें झांसी जिले की सीमा के जीआरपी थानों में तैनात जवान भी शामिल हैं। लंबे समय से झांसी या उसकी सीमा के जीआरपी थानों में तैनात रहे हटाए गए जवानों में से 50 से अधिक की संपत्ति की जांच गोपनीय रूप से कराई जा रही है।
    - जीआरपी पुलिस ने झांसी में 3 नबंवर को सिपाही हरिशंकर गौतम को सोना लूटने के आरोप में पकड़ा था। सिपाही ने अपने साथियों के साथ स्टेशन के बाहर चेकिंग करते हुए 26 अक्टूबर व्यापारी से सोना लूट लिया था। मामले की जांच में सिपाही का नाम आया। सिपाही के पकड़े जाने के बाद पार्किंग में रखी उनकी बाइक से लूटा गया सोना भी बरामद कर लिया गया।

    - उल्लेखनीय हैं झांसी जीआरपी द्वारा बदमाशों को संरक्षण देते हुए झांसी में ट्रेन में होने वाली चोरी की घटनाओं को ग्वालियर सहित दूसरे राज्यों की जीआरपी को भेज दिया जाता है। चोरी की घटनाओं में क्षेत्र बदले जाने पर मामला विवाद में उलझाकर समाप्त कर दिया जाता था। इससे बदमाश बच रहे थे और घटनाएं बढ़ रहीं थी। जीआरपी झांसी द्वारा दूसरे क्षेत्रों में भेजे गए मामलों की जांच भी शुरू कर दी गई है।

    - 74 जवानों की विभागीय जांच: अपनी जगह से हटाए गए 160 जवानों में से 74 जवानों की विभागीय जांच शुरू की गई है। इस जांच में जवानों की विवादास्पद जांच कार्रवाई के प्रकरण भी खोले जा रहे हैं। लंबे समय से झांसी में तैनात जवानों की संपत्ति की जांच भी कराई जा रही है।
    - सोना लूट के मामले में सिपाही के पकड़े जाने के बाद लंबे समय से जमे सिपाहियों को हटा दिया गया है। सीमावर्ती थाने के जवानों को भी हटाया है। जिन सिपाहियों की आपराधिक मामलों में शिकायतें हैं उनकी जांच भी कराई जा रही है।
    बीआर मीणा, आईजी, जीआरपी यूपी
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×