• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior अजंता की गुफाओं में देखने को मिलती है भारतीय कला

अजंता की गुफाओं में देखने को मिलती है भारतीय कला / अजंता की गुफाओं में देखने को मिलती है भारतीय कला

Bhaskar News Network

Oct 21, 2018, 02:57 AM IST

Gwalior News - भारत में कला का इतिहास काफी पुराना है। इसका उदाहरण हमें अजंता की गुफाओं में देखने को मिलता है। इसमें कई वर्षों...

Gwalior - अजंता की गुफाओं में देखने को मिलती है भारतीय कला
भारत में कला का इतिहास काफी पुराना है। इसका उदाहरण हमें अजंता की गुफाओं में देखने को मिलता है। इसमें कई वर्षों पहले पहाड़ों को काटकर कलाकारों द्वारा गुफाओं का निर्माण किया गया था। इन गुफाओं की संख्या 34 है। इसमें 5 पूजा गृह और बाकी बौद्घ भिक्षुओं के रहने के लिए स्थानों का निर्माण किया गया है।

यह जानकारी सीनियर्स ने जूनियर छात्र-छात्राओं को दी। शनिवार को फाइन आर्ट कॉलेज में परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसकी खास बात यह है कि इसमें सीनियर्स, जूनियर छात्र-छात्राओं को जानकारी देंगे। परिचर्चा में एमएफए के छात्र गौरव ने कहा कि इन गुफाओं की ऊंचाई करीब 22 फीट है। इनमें बुद्ध के जीवन से संबंधित चित्रकारी की गई है। इसमें बुद्ध के जीवन और उनके दर्शन को चित्र और मूर्तिकला के रूप में दिखाया गया है। गुफाओं में बुद्ध से जुड़ी पूर्व जन्म की जातक कथाओं को भी भित्ति चित्र के जरिए दिखाया गया है, जो पूरी गुफाओं में अलंकृत हैं। यह सभी भित्ति चित्र प्राकृतिक रंगों से बनाए गए हैं जो आज भी रंगीन दिखाई देते हैं।

सवाल-जवाब सत्र भी हुआ

परिचर्चा के अंत में सवाल-जवाब सत्र भी हुआ। इसमें जूनियर छात्र-छात्राओं ने सवाल पूछे और सीनियर ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर फैकल्टी मेंबर निहारिका सिंघल, गौरव जोशी, आनंद कार्तिक, रिमझिम सहित अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

College Activity

फाइन आर्ट कॉलेज में आयोजित परिचर्चा में जूनियर छात्रों को जानकारी देते सीनियर छात्र।

X
Gwalior - अजंता की गुफाओं में देखने को मिलती है भारतीय कला
COMMENT