पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अमरनाथ यात्रा का पहला दल 28 को होगा रवाना, पहलगाम की सीटें हुई फुल

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीर्थाटन बालटाल 18 तक फुल, इस बार यात्रा 46 दिन की रहेगी 
Advertisement
Advertisement

ग्वालियर। अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों के दल का 28 जून से जम्मू रवाना होने शुरू हो जाएंगे। सोमवार को पहलगाम के रास्ते अमरनाथ जाने वाली सीटें फुल हो चुकी हैं। बालटाल की सीटें 18 जुलाई तक फुल हो चुकी हैं। यात्रियों के रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हुए थे। जो यात्री पहली बार अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं वे अपने साथ जरूरी सामान लेकर ही जाएं। 

 

अमरनाथ यात्रियों का पहला दल 28 जून को ग्वालियर से रवाना होगा। अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी। ग्वालियर के 35-35 यात्रियों को प्रतिदिन अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना किया जाएगा। इस बार अमरनाथ यात्रा 46 दिन की रहेगी। हर साल यह यात्रा 60 दिन की होती थी।

 

पहलगाम से अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को गुफा तक पहुंचने में तीन दिन लगते हैं। वहीं बालटाल से अमरनाथ जाने वाले भक्तों की यात्रा एक दिन में पूरी हो जाती है। पहलगाम से गुफा तक पहुंचने का महत्व ज्यादा होने के कारण यहां से अधिक यात्री रजिस्ट्रेशन कराते हैं। कुछ यात्री जम्मू पहुंचकर अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे। 

 
श्राइन बोर्डने इस साल भेजे 1960 फार्म 
ग्वालियर से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए इस साल अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा 1960 फार्म भेजे गए थे। पहलगाम से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए 980 अौर बालटाल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए 980 फार्म भेजे गए थे। पहलगाम के रास्ते अमरनाथ जाने वालों के लिए फिलहाल 10 फार्म बचे हैं। अमरनाथ यात्रियों के रजिस्ट्रेशन नया बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक में दोपहर 3 बजे से शाम 4.30 बजे तक होते हैं। 


यात्रा में यह लेकर जाएं 
ग्वालियर से जो भी यात्री पहली बार अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं वे जरूरी सामान लेकर ही जाएं। यात्री यात्रा के दौरान गर्म कपड़े अौर इनर अवश्य साथ रखें। साथ ही अावश्यक दवाएं भी लेकर जाएं। भक्त बरसाती पिट्ठू बैग लेकर जाएं। यात्रा के दौरान गोल्ड स्टार के जूतों का प्रयोग करें। साथ ही खाली पेट यात्रा न करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement