--Advertisement--

पकड़ा गया तो बोला-मां कहती है लड़की बन कर मांगोगे तो ज्यादा मिलेगी भीख

पकड़ा गया तो बोला-मां कहती है लड़की बन कर मांगोगे तो ज्यादा मिलेगी भीख

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 11:23 AM IST
मां के कहने पर लड़की बन मांगता मां के कहने पर लड़की बन मांगता

ग्वालियर. पिता की 5 साल पहले मृत्यु हो गई, तो मां मंदिर के बाहर सिंदूर बेच कर घर चलाने लगी, बेटे को स्कूल भी भेजा। बाद में मां की तबीयत खराब रहने लगी तो 13 साल के हो चुके बेटे को घर चलाने के लिए भीख मांगने निकलना पड़ा। इससे भी मां की दवाओं का खर्च नहीं निकल पा रहा था, इसलिए मां के कहने पर लड़की के रूप में भीख मांगने लगा। ये है मामला....

- शिवपुरी के एक सामाजिक संगठन ने 13 साल के लड़के को गुरुवार दोपहर भीख मांगते पकड़ा। वह लड़कियों के कपड़े पहन कर मंदिर और दूसरे पब्लिक प्लेसेज पर भीख मांग रहा था।
- पकड़ने के बाद संगठन के सोशल वर्कर्स ने गौर से देखा तो समझ में आया कि वह तो लड़का है, और पहले भी संगठन के वर्कर उसे पकड़कर नाई की बगिया में रहने वाली उसकी मां को बच्चे से भीख नहीं मंगवाने की हिदायत दे चुके हैं।

पकड़ा गया तो बताया लड़की के कपड़ों में ज्यादा मिलती है भीख
- संगठन के वर्कर्स ने लड़के से पूछा तो उसने बताया कि पिता की मृत्यु 5 साल पहले हो गई थी, उसका एक छोटा भाई भी है। वह खुद 5वीं का स्टूडेंट है।
- पिता की मृत्यु के बाद मां ने मंदिरों के बाहर सिंदूर बेचने का काम शुरू किया और बड़े बेटे का सरकारी स्कूल में एडमिशन भी करा दिया। बड़ा बेटा गोपी 13 साल को हो गया, लेकिन मां की तबीयत खराब रहने लगी तो उसे सिंदूर बेचना छोड़ अक्सर घर रुकना पड़ता है।
- 13 साल के बेटे ने बताया कि मजबूरी में उसने भीख मांगनी शुरू कर दी, लेकिन भीख से भी मां की दवाइयों और छोटे भाई के पालन-पोषण का खर्च नहीं निकल पा रहा था।

- इस पर मां ने कहा कि लड़की का रूप बनाकर भीख मांगोगे तो ज्यादा भीख मिलेगी। उसने लड़कियों के कपड़े और हल्का मेकअप कर भीख मांगनी शुरू की तो सचमुच ज्यादा भीख मिलने लगी।

- इससे मां के इलाज के साथ ही छोटे भाई का पालन-पोषण व घर का खर्च निकलने लायक भीख मिलने लगी।

- सामजिक संगठन के वर्कर्स ने 13 साल के लड़के को बाल सुधार न्याय पीठिका के सामने पेश कर काउंसिलिंग की गई। उसकी मां को बुलाकर बच्चा इस हिदायत के साथ उसके सुपुर्द किया गया कि वह आगे से भीख नहीं मांगेगा।
- इसके साथ ही फैमिली की सहायता के लिए प्रतिवेदन बना कर सरकार से गुजारे लायक सहायता दिलाने की प्रोसेस भी शुरू कर दी गई।

स्लाइड्स में है लड़की के रूप में भीख मांगता पकड़ा गया 5वीं का स्टूडेंट....