Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» Campaign For Gst Free Sanitary Napkins

खबर-३

खबर-३

Sameer Garg | Last Modified - Jan 09, 2018, 11:54 AM IST

ग्वालियर. बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमेन' 25 जनवरी को रिलीज होगी, लेकिन ग्वालियर की लड़कियों ने देश की आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी सेनेट्री नैपकिन को GST के दायरे में लाने के विरोध में कैंपेन शुरू कर दिया है। इन लड़कियों ने सोशल मीडिया कैंपेन के साथ ही PM नरेंद्र मोदी को 1000 सेनेट्री नैपकिन्स पर मैसेज लिख कर भेजे हैं। अब देश भर से सैनेट्री नैपकिन पर ही इस तरह के मैसेज भिजवाए जा रहे हैं। आधी आबादी की जरूरत के लिए शहर के युवाओं ने छेड़ी ये मुहिम....

- विरोध दर्ज कराने के लिए लोग नायाब तरीके ढूंढते हैं, ऐसा ही तरीका ग्वालियर की लड़कियों ने तलाशा है। देश की आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य और पीरियड के दौरान हो सकने वाले संक्रमण के खतरों से बचाने वाले सेनेट्री नैपकिन को GST के दायरे से मुक्त कराने के लिए इन युवाओं ने PM मोदी को इसी पैड पर संदेश लिख कर भेजे हैं।
- ग्वालियर की युवतियों ने PM मोदी को मैसेज लिखे 1000 सेनेट्री नैपकिन भेजे हैं। ये कैंपेन अब सोशल मीडिया के जरिए मध्य प्रदेश के साथ बिहार और महाराष्ट्र में भी फैला दिया गया है।
- इन युवतियों ने सवाल उठाया है कि देश की आधी आबादी के परेशानी भरे पीरियड के दौरान इंफेक्शन से बचाने वाले सेनेट्री नेपकिन लक्जरी कब से हो गए। सेनेट्री नैपकिन पर 12 फीसदी GST लगाने का फैसला करते समय सरकार अपने महिला हितैषी एजेंडे को कैसे भूल गई।

पैड्स पर GST हटाने की मांग के साथ ही लिखे हैं इमोशनल मैसेज

- सैनेट्री नेपकिन को लक्जरी आइटम की कैटेगरी से हटाकर GST मुक्त करने के लिए चलाए जा रहे कैंपेन में युवतियों ने PM मोदी को भेजे जा रहे इन पैड्स पर अपने नाम के साथ नेपकिन की महत्ता लिखकर सिग्नेचर किए है।
- PM मोदी को सेनेट्री नेपकिन पर मैसेज भेज कर ये बताया जा रहा है कि देश में ऐसी कई महिलाएं और युवतियां है जो सेनेट्री नेपकिन खरीद ही नहीं सकती, लिहाजा संक्रमित बीमारियों से जूझ रही हैं।
- प्रियंका ने विरोध जताते हुए PM मोदी को भेजे सेनेट्री नेपकिन पर सिग्नेचर के साथ लिखा है, ‘मासिक धर्म रुकने पर ही बच्चा पेट मे बनता है, इसलिए उन 3-5 दिनों में साफ सुथरा पेड हर महिला एवं युवती को मिलना उसका प्राकृतिक अधिकार है, अतः सेनेट्री नेपकिन को GST से मुक्त करो’।
- इस कैंपेन से जुड़ी अभिलाषा लाल ने बताया कि 1000 सेनेट्री पैड पर मैसेज भेजे जाने के बाद इतने ही पोस्टकार्ड भी 3 मार्च 2018 को PM मोदी को भेजे जाएंगे। इसके बाद भी सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी तो वह दूसरे चरण में 1 लाख और तीसरे चरण में 5 लाख सेनेट्री नैपकिन मोदी जी को भेजी जाएंगी।​

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×