• Home
  • Mp
  • Gwalior
  • chambal boy snatches ucmas world championship held in malaysia
--Advertisement--

चंबल का बेटा गणित के शत प्रतिशत सवाल हल कर बना विश्व चैंपियन - 1

चंबल का बेटा गणित के शत प्रतिशत सवाल हल कर बना विश्व चैंपियन - 1

Danik Bhaskar | Dec 24, 2017, 05:35 PM IST
ucmass world champion रुद्र गुप्ता ucmass world champion रुद्र गुप्ता

ग्वालियर. चंबल की गोद में बसे मुरैना का 9 साल का स्टूडेंट मलेशिया में हुई यूसीमास वर्ल्ड चैंपियनशिप में सवालों के शत प्रतिशत सही जबाव लिख कर वर्ल्ड चैंपियन बन गया। इससे पहले 4th का ये स्टूडेंट नेशनल लेवल पर कई कॉम्पिटिशन में चैंपियन बन चुका है।

- मुरैना के 9 साल के रुद्र ने गणित के सवालों को इतनी तेजी से हल करने की महारथ हासिल कर ली कि वर्ल्ड चैम्पियन बन गया। अशोक कुमार गुप्ता का 4th क्लास में पढ़ रहा बेटा गणित के लंबे सवालों चुटकियों में हल करने की महारथ के चलते इससे पहले नेशनल लेवल की प्रतियोगिताएं जीत चुका है।

- मलेशिया में आयोजित हुई वर्ल्ड यूसीमास वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पूछे गए 200 सवालों के लिए 8 मिनिट का समय दिया गया था।

- निर्धारित समय के बाद सभी से आंसर शीट ली गईं, रुद्र ऐसा इकलौता स्टूडेंट रहा जिसने शत प्रतिशत सवाल हल कर दिए। रुद्र को वर्ल्ड चैम्पियन चुन लिया गया, और शील्ड देकर उसे सम्मानित किया गया।

मौखिक परीक्षा में भी चैम्पियन
- मलेशिया में लिखित परीक्षा के अलावा मौखिक परीक्षा भी आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में आयोजकों ने बच्चों से गणित के सवाल पूछे जिनका जवाब बच्चों को सबसे पहले देना था। इसमें भी रुद्र ने बाजी मार ली।
- आयोजकों द्वारा पूछे गए सवालों का सबसे पहले जवाब देकर वह मौखिक परीक्षा में भी चैम्पियन रहा।
- फ्लैश राउंड में गणित के सवालों से संबंधित चित्र स्क्रीन पर दिखाए जा रहे थे। जिन्हें देखकर उत्तर देना था। इस प्रतियोगिता में भी रूद्र रनरअप के चैंपियन बना। उसके अव्वल न आने की वजह अंग्रेजी भाषा में कम्युनिकेशन बना।