Hindi News »Madhya Pradesh News »Gwalior News» First Fog In Winter Season, Effect On Normal Life

सीजन के पहले कोहरे के साथ मौसम हुआ ठंडा, जन जीवन पर पड़ा प्रभाव

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 14, 2017, 08:52 AM IST

इस साल सर्दी के सीजन में ग्वालियर में पहली बार कोहरा दिखाई दिया। इससे ठंड बढ़ गई और जीवन पर प्रभाव पड़ा है।
  • सीजन के पहले कोहरे के साथ मौसम हुआ ठंडा, जन जीवन पर पड़ा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    ग्वालियर में सीजन का पहला कोहरा बुधवार की सुबह से दिखाई दिया। इस कोहरे ने सामान्य जनजीवन पर असर डाला है

    ग्वालियर.कोहरे का सीजन अब शुरु हो गया है। बुधवार को सुबह लोग सोकर उठे तो आसमान में घना कोहरा दिखाई दिया। यह कोहरा एक दिन पहले हुई बारिश के कारण छाया है और इससे सामान्य जनजीवन के साथ रेल से लेकर हवाई मार्ग और सड़क के ट्रैफिक पर असर पड़ा है। ऐसा था आसमान में कोहरा.......

    -मौसम विभाग पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट की भविष्यवाणी कर रहा था और दिसंबर के दूसरे हफ्ते से उशकी शुरुआत भी हो गई है। बुधवार की सुबह लोगों को कोहरा देखने को मिला। इसके अलावा ठंड भी बढ़ने लगी हैय़

    -मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो गया है और इससे पहाड़ों पर बर्फ गिर रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन सक्रिय है।इन दोनों बदलावों के कारण पूरे उत्तर भारत में कोहरा छाया है और ठंड भी बढ़ रही है।


    कोहरे से बढ़ी ठंड
    -कोहरे के कारण ठंड भी बढ़ गई है और अब ठिठुरन वाली सर्दी की शुरुआत हो सकती है। बुधवार को भी कोहरे के असर दिखाई दिया।सड़कों पर वाहन धीमे चल रहे थे और स्कूल जाने वाले बच्चों को ज्यादा परेशानी हुई। स्कूल बसें लेट आईं।

    कोहरा क्या है

    -कोहरा (फॉग) मुख्यत: ठंडी आर्द्र हवा में बनता है और इसके अस्तित्व में आने की प्रक्रिया बादलों जैसी ही होती है। गर्म हवा की अपेक्षा ठंडी हवा अधिक नमी लेने में सक्षम होती है। वाष्पन के जरिए यह नमी ग्रहण करती है। बादल का वह भाग जो ऊपरी भूमि के संपर्क में आता है, कोहरा कहलाता है।

    कोहरे की दो श्रेणियां

    -कोहरा दो श्रेणियों, एडवेक्शन फॉग और रेडिएशन फॉग में बदल जाता है। एडवेक्शन फॉग तब बनता है जब गर्म हवा का एक विशेष हिस्सा किसी नम प्रदेश के ऊपर पहुंचता है। रेडिएशन फॉग तब बनता है जब धरती की ऊपरी परत ठंडी होती है। ऐसा प्राय: शाम के समय होता है।

    क्या है पश्चिमी विक्षोभ

    -पश्चिमी विक्षोभ भारतीय महाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले तूफान को कहते हैं। इसमें वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर व कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी आती है।

    -यह नमी अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान व नेपाल पर गिरती है। इससे ठंड बढ़ जाती है। उत्तर भारत में रबी की फसल विशेषकर गेहूं के लिए यह तूफान (चक्रवात) अति आवश्यक होता है।

    कोहरे ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, फ्लाइट लेट
    -कोहरे ने बुधवार को ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। सड़कों पर वाहन धीमे-धीमे चले। इसका असर ट्रेन से लेकर वायुमार्ग तक पड़ा और अब यह प्रभाव आगे आने वाले दिनों में भी दिखाई देगा।

    स्लाइड्स में देखिए कोहरे के फोटोज.....

  • सीजन के पहले कोहरे के साथ मौसम हुआ ठंडा, जन जीवन पर पड़ा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    कोहरे के कारण विजीबल्टी भी कम थी। 10 मीटर की दूरी भी मुश्किल से दिख रही थी
  • सीजन के पहले कोहरे के साथ मौसम हुआ ठंडा, जन जीवन पर पड़ा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    कोहरे के कारण बसें लेट चलीं और बच्चे भी ऐसे देरी से पहुंचे
  • सीजन के पहले कोहरे के साथ मौसम हुआ ठंडा, जन जीवन पर पड़ा प्रभाव
    +3और स्लाइड देखें
    मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब कोहरे के कारण ठंड बढ़ेगी और दिनोंदिन तापमान और कम होगा। इसलिए लोग ठंड से बचने का इंतजाम जरूर करें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: First Fog In Winter Season, Effect On Normal Life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Gwalior

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×