Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» First Fog In Winter Season, Effect On Normal Life

समाचार-३

समाचार-३

Sameer Garg | Last Modified - Dec 12, 2017, 03:46 PM IST

ग्वालियर.कोहरे का सीजन अब शुरु हो गया है। बुधवार को सुबह लोग सोकर उठे तो आसमान में घना कोहरा दिखाई दिया। यह कोहरा एक दिन पहले हुई बारिश के कारण छाया है और इससे सामान्य जनजीवन के साथ रेल से लेकर हवाई मार्ग और सड़क के ट्रैफिक पर असर पड़ा है। ऐसा था आसमान में कोहरा.......

-मौसम विभाग पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट की भविष्यवाणी कर रहा था और दिसंबर के दूसरे हफ्ते से उशकी शुरुआत भी हो गई है। बुधवार की सुबह लोगों को कोहरा देखने को मिला। इसके अलावा ठंड भी बढ़ने लगी हैय़

-मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो गया है और इससे पहाड़ों पर बर्फ गिर रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन सक्रिय है।इन दोनों बदलावों के कारण पूरे उत्तर भारत में कोहरा छाया है और ठंड भी बढ़ रही है।


कोहरे से बढ़ी ठंड
-कोहरे के कारण ठंड भी बढ़ गई है और अब ठिठुरन वाली सर्दी की शुरुआत हो सकती है। बुधवार को भी कोहरे के असर दिखाई दिया।सड़कों पर वाहन धीमे चल रहे थे और स्कूल जाने वाले बच्चों को ज्यादा परेशानी हुई। स्कूल बसें लेट आईं।

कोहरा क्या है

-कोहरा (फॉग) मुख्यत: ठंडी आर्द्र हवा में बनता है और इसके अस्तित्व में आने की प्रक्रिया बादलों जैसी ही होती है। गर्म हवा की अपेक्षा ठंडी हवा अधिक नमी लेने में सक्षम होती है। वाष्पन के जरिए यह नमी ग्रहण करती है। बादल का वह भाग जो ऊपरी भूमि के संपर्क में आता है, कोहरा कहलाता है।

कोहरे की दो श्रेणियां

-कोहरा दो श्रेणियों, एडवेक्शन फॉग और रेडिएशन फॉग में बदल जाता है। एडवेक्शन फॉग तब बनता है जब गर्म हवा का एक विशेष हिस्सा किसी नम प्रदेश के ऊपर पहुंचता है। रेडिएशन फॉग तब बनता है जब धरती की ऊपरी परत ठंडी होती है। ऐसा प्राय: शाम के समय होता है।

क्या है पश्चिमी विक्षोभ

-पश्चिमी विक्षोभ भारतीय महाद्वीप के उत्तरी इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाले तूफान को कहते हैं। इसमें वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर व कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी आती है।

-यह नमी अचानक वर्षा और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान व नेपाल पर गिरती है। इससे ठंड बढ़ जाती है। उत्तर भारत में रबी की फसल विशेषकर गेहूं के लिए यह तूफान (चक्रवात) अति आवश्यक होता है।

कोहरे ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, फ्लाइट लेट
-कोहरे ने बुधवार को ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। सड़कों पर वाहन धीमे-धीमे चले। इसका असर ट्रेन से लेकर वायुमार्ग तक पड़ा और अब यह प्रभाव आगे आने वाले दिनों में भी दिखाई देगा।

स्लाइड्स में देखिए कोहरे के फोटोज.....

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sijn ke pehle kohare ke saath mausam hua thndaa, jn jivn par pdeaa prbhaav
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×