Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» Illiterate Lady Cannot Possess Cell Phone, Panchayat Issues Whip To Society

समाज की पंचायत का फरमान, कम पढ़ी लिखी और अनपढ़ महिलाओं को नहीं मिले मोबाइल

पंचायत ने फरमान जारी किया कि अनपढ़ या कम पढ़ी लिखी महिला को मोबाइल रखने का कोई अधिकार नहीं है।

DAINIKBHASKAR.COM | Last Modified - Jan 10, 2018, 09:45 AM IST

समाज की पंचायत का फरमान, कम पढ़ी लिखी और अनपढ़ महिलाओं को नहीं मिले मोबाइल
ग्वालियर. शिवपुरी में पोहरी के कोपाहारी गांव में कुरीतियों को खत्म करने के लिए 40 गांवों के जाटव समाज की महापंचायत हुई। यहां कई शराब, मांसाहार अशिक्षा जैसी कुरीतियों के खिलाफ फैसले लिए गए, लेकिन एक फैसले ने सबको चौंका दिया। दरअसल पंचायत ने फरमान जारी कर दिया कि कम पढ़ी या अनपढ़ महिलाएं अब मोबाइल फोन नहीं रख सकेंगीं। महापंचायत ने महिलाओं लगाए कड़े प्रतिबंध....

- शिवपुरी के कोपाहारी गांव में जाटव समाज के 40 गांवों के 4 हजार से भी ज्यादा लोग एक महापंचायत में शामिल हुए। महापंचायत समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए आयोजित की गई थी। यहां समाज के लोग शराब, और मुर्गा की दुकान नहीं करेंगे, समाज के मोहल्लों में शराब की दुकान नहीं खुलेगी, और बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़े जाने जैसे कई अच्छे फैसले लिए गए। अच्छे फैसलों के अलावा एक फैसला ऐसा भी हुआ जिसने महापंचायत को चर्चा में ला दिया।
- पंचायत ने फरमान जारी किया कि अनपढ़ या कम पढ़ी लिखी महिला को मोबाइल रखने का कोई अधिकार नहीं है। समाज की कोई भी अशिक्षित महिला मोबाइल नहीं रखेगी, क्योंकि उनके पास होने से मोबाइल का दुरुपयोग हो सकता है।
- समाज ने फरमान सुनाया कि समाज की महिला अकेली किसी दूसरे समाज के लोगों के साथ काम पर नहीं जाएगी। महिलाएं दूसरे समाज के लोगों के लिए शाम के बाद न तो खाना बनाएंगी और न ही समाज का कोई सदस्य दूसरे समाज के लोगों को देर शाम के बाद खाना खिलाएगा।

ये फैसले भी हुए महापंचायत में
- महापंचायत में शराब, गांजा, सट्टा और जुआ खेलने पर भी प्रतिबंध लगाया गया, इसके अलावा जो लोग बार-बार समझाने के बाद भी नहीं मानेंगे उनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा।
- पहली बार पकड़े जाने पर 11 सौ रुपए और दूसरी बार पकड़े जाने पर 21 सौ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद भी नहीं माना तो उसे समाज से बेदखल कर दिया जाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: smaaj ki pnchaayt ka farmaan, km pढ़i likhi aur anpढ़ mahilaon ko nahi mile mobile
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×