• Home
  • Mp
  • Gwalior
  • Kolaras and Mungawale byelections program release, polling on 24th February
--Advertisement--

कोलारस और मुंगावली का उपचुनाव का कार्यक्रम जारी, २४ फरवरी को होगा मतदान

कोलारस और मुंगावली का उपचुनाव का कार्यक्रम जारी, २४ फरवरी को होगा मतदान

Danik Bhaskar | Jan 19, 2018, 03:36 PM IST

ग्वालियर. इलेक्शन कमीशन ने कोलारस और मुंगावली विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। दोनों विधानसभा चुनाव के लिए 24 फरवरी को मतदान होगा। इसकी अधिसूचना 30 जनवरी को जारी होगी। दोनों ही सीटें, कांग्रेसी विधायक के निधन के कारण खाली हुई थीं।


-उप चुनाव के लिए 30 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। वोटों की गिनती 28 फरवरी को होगी। ये दोनों सीटें कांग्रेस विधायकों के निधन के बाद खाली हुई थीं।
-कोलारस से कांग्रेसी विधायक राम सिंह यादव का 18 अक्टूबर 2017 को निधन हो गया था। यहां पर 2,45 लाख मतदाता हैं।
-पिछले चुनाव में मुंगावली से चुने गए कांग्रेस विधायक महेंद्र सिंह कालूखेड़ा का पिछले साल 11 सितंबर को निधन हो गया था। यहां पर मतदाताओं की संख्या 1.90 लाख हैं।
-मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव आयोग के हवाले से शुक्रवार को बताया कि दोनों सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 फरवरी होगी।
-नामांकन पत्रों की जांच 7 फरवरी को होगी और अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 9 फरवरी होगी।


दोनों क्षेत्रों में कांग्रेस विधायक थे
-राज्य के अशोकनगर के मुंगावली और शिवपुरी के कोलारस विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हैं, इन दोनों ही स्थानों से कांग्रेस विधायक थे और उनका निधन होने से उपचुनाव होने वाले हैं।
-कांग्रेस की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया कमान संभाले हुए हैं, तो दूसरी ओर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और लगभग एक दर्जन मंत्री तथा संगठन के कई पदाधिकारी जोर लगाए हुए हैं।