--Advertisement--

जांबाज

जांबाज

Dainik Bhaskar

Dec 17, 2017, 05:26 PM IST
ये फॉर्मेसन परफोर्म करती है BSF ये फॉर्मेसन परफोर्म करती है BSF

ग्वालियर. डेयर डेविल की तरह अब बीएसएफ की लेडी जांबाज भी बाइक्स पर हैरत अंगेज स्टंट परफोर्म करने लगी हैं। इस टीम को 'निर्भया' नाम दिया गया है। इन जांबाजों को डेयर डेविल के एक्सपर्ट इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने ट्रेनिंग दी है। इंस्पेक्टर कल्याण ने बताया कि देश भर की 5 हजार लेडीज में से 46 जांबाजों टीम 'निर्भया' के लिए चुना गया है। कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी, स्टंट के लिए सीखी बुलेट...


- देश की पहली लेडी बाइक स्टंट टीम ‘निर्भया’ को सिलेक्ट कर ट्रेनिंग देने वाले BSF के इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने बताया कि इन्हें रोज 6 घंटे ट्रेनिंग दी जा रही है। ये टीम 19 प्रकार के फॉर्मेंशन सीख चुकी है।
- सीआरपीएफ इससे पहले महिलाओं की ऐसी टीम बना चुकी है, लेकिन वह कभी 8 फॉर्मेंशन से आगे नहीं पहुंच पाई।
- टीम की मेंबर पंजाब की सिमरपाल कौर बताती हैं कि बचपन में भाई से बाइक चलाने की इच्छा जताई तो उसने यह कहते हुए मना कर दिया कि यह लड़कों का काम है। यहां आने के बाद पता चला कि मैं बुलेट पर खतरनाक स्टंट करती हूं तो वह हैरान रह गया।
- टीम निर्भया की कैप्टेन और लद्दाख से आईं सब इंस्पेक्टर स्टेजिंग नॉरयांग कहती हैं कि हमारे साथ ट्रेनिंग ले रहीं 46 में 42 लड़कियों ने कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी, लेकिन टीम में शामिल होने के लिए सबने इनफील्ड चलाना सीखा।

- लड़कियों को कोख में ही मारने के लिए बदनाम रहे चंबल क्षेत्र में मुरैना की रहने वाली कॉन्स्टेबल इंदिरा भदौरिया बताती हैं कि मैंने घर पर सिर्फ मां को बताया और ट्रेनिंग करने चली आई। किसी और से पूछती तो मना कर दिया जाता।

पूरे कर चुकी हैं 19 फॉर्मेशन, अब सीख रही हैं 3 और
- बीएसएफ अकादमी की ‘निर्भया’ टीम के कोच के मुताबिक टीम जल्द ही 22 फॉर्मेशन में एक्सपर्ट होने वाली है, कोशिश है कि राजपथ पर बीएसएफ की तरफ से पुरुष डेयर डेविल्स की जगह टीम जांबाज परफॉर्म करे, ऐसा हुआ तो राजपथ पर बाइक पर स्टंट करने वाली देश में पहली ऐसी महिलाओं टीम होगी।

स्लाइड्स में है, देश की नंबर-1 महिला स्टंट बाइकर टीम 'निर्भया'.....

X
ये फॉर्मेसन परफोर्म करती है BSF ये फॉर्मेसन परफोर्म करती है BSF
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..