Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» Now Lady BSFjanbaj Perform Dare Devil Bike Stunt

जांबाज

जांबाज

Pushpendra Singh | Last Modified - Dec 17, 2017, 05:26 PM IST

ग्वालियर.डेयर डेविल की तरह अब बीएसएफ की लेडी जांबाज भी बाइक्स पर हैरत अंगेज स्टंट परफोर्म करने लगी हैं। इस टीम को 'निर्भया' नाम दिया गया है। इन जांबाजों को डेयर डेविल के एक्सपर्ट इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने ट्रेनिंग दी है। इंस्पेक्टर कल्याण ने बताया कि देश भर की 5 हजार लेडीज में से 46 जांबाजों टीम 'निर्भया' के लिए चुना गया है। कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी, स्टंट के लिए सीखी बुलेट...


- देश की पहली लेडी बाइक स्टंट टीम ‘निर्भया’ को सिलेक्ट कर ट्रेनिंग देने वाले BSF के इंस्पेक्टर केएम कल्याण ने बताया कि इन्हें रोज 6 घंटे ट्रेनिंग दी जा रही है। ये टीम 19 प्रकार के फॉर्मेंशन सीख चुकी है।
- सीआरपीएफ इससे पहले महिलाओं की ऐसी टीम बना चुकी है, लेकिन वह कभी 8 फॉर्मेंशन से आगे नहीं पहुंच पाई।
- टीम की मेंबर पंजाब की सिमरपाल कौर बताती हैं कि बचपन में भाई से बाइक चलाने की इच्छा जताई तो उसने यह कहते हुए मना कर दिया कि यह लड़कों का काम है। यहां आने के बाद पता चला कि मैं बुलेट पर खतरनाक स्टंट करती हूं तो वह हैरान रह गया।
- टीम निर्भया की कैप्टेन और लद्दाख से आईं सब इंस्पेक्टर स्टेजिंग नॉरयांग कहती हैं कि हमारे साथ ट्रेनिंग ले रहीं 46 में 42 लड़कियों ने कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी, लेकिन टीम में शामिल होने के लिए सबने इनफील्ड चलाना सीखा।

- लड़कियों को कोख में ही मारने के लिए बदनाम रहे चंबल क्षेत्र में मुरैना की रहने वाली कॉन्स्टेबल इंदिरा भदौरिया बताती हैं कि मैंने घर पर सिर्फ मां को बताया और ट्रेनिंग करने चली आई। किसी और से पूछती तो मना कर दिया जाता।

पूरे कर चुकी हैं 19 फॉर्मेशन, अब सीख रही हैं 3 और
- बीएसएफ अकादमी की ‘निर्भया’ टीम के कोच के मुताबिक टीम जल्द ही 22 फॉर्मेशन में एक्सपर्ट होने वाली है, कोशिश है कि राजपथ पर बीएसएफ की तरफ से पुरुष डेयर डेविल्स की जगह टीम जांबाज परफॉर्म करे, ऐसा हुआ तो राजपथ पर बाइक पर स्टंट करने वाली देश में पहली ऐसी महिलाओं टीम होगी।

स्लाइड्स में है, देश की नंबर-1 महिला स्टंट बाइकर टीम 'निर्भया'.....

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: BSF ki ye jaanbaaj dikhaati hain byke par deyr devil stnts, 5 hazaar mein hueen sirf 46 silekt
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×