Hindi News »Madhya Pradesh »Gwalior» BJP Youth Wing Leaders Told True Padmawati History To Youth

१४०० रानियों के जौहर स्थल में पुष्पांजलि देकर भाजपा युवा मोर्चा नेताओं ने दिया यह संदेश

१४०० रानियों के जौहर स्थल में पुष्पांजलि देकर भाजपा युवा मोर्चा नेताओं ने दिया यह संदेश

Sameer Garg | Last Modified - Nov 24, 2017, 02:03 PM IST

ग्वालियर. पद्मावती के जौहर से जुड़े इतिहास को यूथ तक पहुंचाने के लिए भाजपा का युवा मोर्चा मैदान में आ गया है। युवा मोर्चा ने फैसला किया है कि रानी पद्मावती के जौहर की गाथा नई पीढ़ी तक पहुंचाएगा। ग्वालियर आए मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पांडे ने फोर्ट पर उस स्थान पर दीपांजलि अर्पित की, जहां 1400 रानियों ने जौहर किया था। बर्दाश्त नहीं करेंगे वीरांगनाओं के इतिहास से खिलवाड़....

-BJP के युवा मोर्चा ने अपना स्लोगन, रानी पद्मावती के सम्मान में युवा मोर्चा मैदान में, तैयार कर लिया है। इसके तहत अब भाजपा की यूथ विंग पद्मावती के इतिहास से जुड़े तथ्यों को यूथ तक पहुंचाएगी।
-इस बारे में मोर्चा के नेता विवेक शर्मा ने बताया कि गुरुवार की शाम को प्रदेशाध्यक्ष पांडे के साथ कार्यकर्ता फोर्ट में उस स्थान पर गए थे, जहां पर 1400 रानियों ने जौहर किया था।

युवाओं को बताएंगे सही इतिहास
-यहां मोर्चा नेताओं ने दीप प्रज्ज्वलित करके पुष्पांजलि अर्पित की और कहा कि इतिहास और संस्कृति से छेड़छाड़ का विरोध किया जाएगा। यही नहीं जौहर से जुड़े इतिहास के सही तथ्यों को लोगों को बताने का काम भी किया जाएगा।
-प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पांडे ने भी कहा कि गलत इतिहास बताने के कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो फिल्म पद्मावती पर प्रतिबंध लगाया वो सही है। अब मां पद्मावती के जौहर का महत्व हर युवा को समझाया जाएगा।


रानियों ने 1400 महिलाओं के साथ किया था जौहर
-ग्वालियर पर प्रतिहार वंश के राजा मलय देव वर्मन का शासन था। पहले कुतुबुद्दीन ऐबक ने इस किले को फतह करने की कोशिश की थी। उसके नाकाम रहने के बाद इलतुतमिश ने ग्वालियर पर आक्रमण किया। इल्तुतमिश फौज के साथ कई महीने तक फोर्ट को घेरे रहा।
- इस घेरे से किले की रसद बंद हो गई। मलय वर्मन के हजारों सैनिक भी युद्ध में मारे जा चुके थे। अंत में राजा ने तय किया वे जोरदार हमला करेंगे।
- मलय वर्मन ने फोर्ट का दरवाजा खोला और इल्तुतमिश की फौज पर हमला बोल दिया और वे इस युद्ध में मारे गए। उधर फोर्ट में 70 रानियों के साथ 1400 महिलाओं ने पानी के कुंड में सजाई गई चिता में कूद कर जौहर कर लिया।

स्लाइड्स में देखिए और फोटोज.....

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Gwalior News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 1400 raaniyon ne kiyaa thaa jauhar vhaan pahunche yuvaa, bole-viraanganaaon ke itihaas se n ho khiloveaade
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Gwalior

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×