--Advertisement--

पटवारी की नौकरी के लिए आए १० लाख आवेदन, २३ दिन लगातार होगा एक्जाम

पटवारी की नौकरी के लिए आए १० लाख आवेदन, २३ दिन लगातार होगा एक्जाम

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 10:51 AM IST
प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड

ग्वालियर. कई सालों बाद एमपी में पटवारी पद के लिए वेकेंसी निकली हैं और यह भर्ती परीक्षा कई नए रिकॉर्ड बनने जा रही है। पटवारी के करीब 9 हजार पदों के लिए 10 लाख से ज्यादा लोगों एप्लाई किया है। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड, यानि व्यापमं इस परीक्षा का आयोजित करेगा। एमपी के इतिहास में यह सबसे बड़ी परीक्षा होगी, जो लगातार 23 दिन चलेगी और प्रतिदिन 25 हजार प्रतिभागी ऑनलाइन एक्जाम देंगे। ऐसे होगी परीक्षा....


-करीब 6 साल बाद पहली बार एक साथ पटवारी भर्ती के लिए प्रदेश में 9235 पद निकाले गए हैं। व्यापमं और एमपी ऑनलाइन के माध्यम से होने वाली इस परीक्षा के लिए 15 नवंबर तक आवेदन लिए गए थे।
-इन पदों के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है। यह स्थिति तब है, जब इस बार योग्यता हायर सेंकेंडरी से बढ़ाकर ग्रेजुएट कर दी गई है। इसके कारण इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, एमबीए और पीएचडी डिग्री वालों ने भी एप्लाई किया है।

ऑनलाइन एक्जाम होगा
-अब व्यापमं पटवारी परीक्षा का एक्जाम ऑनलाइन कराएगा। यह एक्जाम 9 दिसंबर से शुरू हो सकता है। इसके लिए व्यापमं ने तैयारियां करना शुरू कर दी हैं।
-पटवारी का ऑनलाइन एक्जाम कंप्यूटर के माध्यम से होगा, जो लगातार 9 से 31 दिसंबर तक चलेगा। यानि 23 दिन लगातार यह परीक्षा होगी। एक दिन में पूरे प्रदेश से एक साथ 25 हजार आवेदक यह एक्जाम देंगे।

कई शहरों में होगे एक्जाम सेंटर
-व्यापमं ऑनलाइन एक्जाम के लिए प्रदेश के कई शहरों में सेंटर बनाएगा। ये सेंटर उन कॉलेजों में होगें, जहां इंटरनेट और कंप्यूटर की सुविधा होगी।
-उल्लेखनीय है कि व्यापमं पहले भी प्रदेश में सिपाही की भर्ती परीक्षा करवा चुका है, उसमें भी लाखों युवाओं ने नौकरी के लिए एप्लाई किया था और उसका एक्जाम भी ऑनलाइन हुआ था।

स्लाइड में है इस एक्जाम से जुड़ा एक और फोटो....

X
प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..