--Advertisement--

संभागायुक्त का आदेश / पहली बार मेला मैदान में लगेगा दीपावली का बाजार, सड़कों पर नहीं बैठ पाएंगे हॉकर्स



हजीरा रोड के दोनों ओर हॉकर्स के खड़े होने के कारण होता ट्रैफिक जाम। हजीरा रोड के दोनों ओर हॉकर्स के खड़े होने के कारण होता ट्रैफिक जाम।
X
हजीरा रोड के दोनों ओर हॉकर्स के खड़े होने के कारण होता ट्रैफिक जाम।हजीरा रोड के दोनों ओर हॉकर्स के खड़े होने के कारण होता ट्रैफिक जाम।
  • 500 व 1000 रुपए शुल्क लेकर दी जाएगी कारोबारियों को जगह
  • ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात, मदाखलत अमले ने महाराज बाड़े पर कराई मुनादी

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 03:28 AM IST

ग्वालियर. दीपावली का बाजार पहली बार व्यापार मेला मैदान में लगेगा। बाजारों में सड़क घेरकर बैठने वाले हॉकर्स को कारोबार करने के लिए 500 व 1000 रुपए शुल्क लेकर मेला मैदान में जगह दी जाएगी। उन्हें बिजली-पानी, सफाई की सुविधा आैर सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी। यह निर्णय शुक्रवार को संभागायुक्त बीएम शर्मा ने लिया है। 
 गौरतलब है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी बाजारों से हॉकर्स को हटाने के संबंध में न तो जिला प्रशासन ने निर्णय लिया और न ही नगर निगम ने कार्य योजना तैयार की। महाराज बाड़े से हटाए गए हॉकर्स के विस्थापन के लिए कलेक्टर अशोक वर्मा ने 3 अक्टूबर को तीन सदस्यीय समिति गठित कर दो दिन में हॉकर्स के विस्थापन के निर्देश दिए थे, लेकिन नौ दिन में समिति की बैठक ही नहीं हुई। अंतत: संभागायुक्त बीएम शर्मा ने खुद अागे आकर निगम कमिश्नर विनोद शर्मा व एसपी नवनीत भसीन से हॉकर्स को मेला मैदान में जगह देने के लिए कहा। शुक्रवार को मदाखलत अमले ने महाराज बाड़ा क्षेत्र में मुनादी भी करा दी।

 

एक जनवरी से लगेगा व्यापार मेला : ग्वालियर व्यापार मेले की शुरुआत एक जनवरी 2019 से होगी। इससे पहले 25 दिसंबर तक व्यापारियों को दुकानें व शोरूम बनाने का काम पूरा करना होगा। एक जनवरी से पहले दुकान तैयार न कर पाने वाले व्यापारियों की दुकानों का आवंटन निरस्त किया जाएगा। यह बात संभागायुक्त बीएम शर्मा ने शुक्रवार को आयोजित मेला प्राधिकरण की बैठक में कही। उन्होंने 20 अक्टूबर से मेला परिसर में लगाए जा रहे 20 दिन के डिस्काउंट मेले की तैयारियां तेज करने के लिए कहा।
 

एक ही परिसर में बाजार 
कपड़ा बाजार:
कपड़ाें की सेल लगाने वाले व्यापारियों की दुकानें लगेंगी। 
सजावट का सामान: प्लास्टिक फ्लॉवर्स के साथ सीनरी व चीनी मिट्टी के सामान सहित पर्दे की दुकानें लगेंगी।
आतिशबाजी बाजार: आतिशबाजी बाजार मेला परिसर में ही रहेगा। दीपावली मेले से इसकी कुछ दूरी रहेगी। 
फूलमाला: केले के पेड़, फूलों की मालाएं एवं कमल के फूल आदि बेचने वाले लोगों को भी यही स्थान दिया जाएगा। 
बर्तन-गिफ्ट: बर्तन व गिफ्ट की दुकानें, इलेक्ट्रॉनिक आयटम के साथ सेरेमिक क्रॉकरी आदि की दुकानें भी लगेंगी। 

 

मुरार और हजीरा क्षेत्र में आज हाेगा एनाउंसमेंट : मुरार के सदर बाजार और हजीरा चौराहे के आस-पास के क्षेत्रों में मदाखलत अमला शनिवार को एनाउंसमेंट कराएगा। इसके एक दिन बाद सामान जब्ती की कार्रवाई शुरू की जाएगी। हॉकर्स के सामने एक विकल्प होगा कि वे अपने क्षेत्रों में स्थित हॉकर्स जोन में कारोबार करने लगें। रोड किनारे और फुटपाथ पर कारोबार की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 

 

दीपावली पर हॉकर्स को मेले में जगह दी जाएगी। छोटा काम करने वालों से 500 व कपड़े आदि बेचने वालों से 1000 रुपए मेला अवधि के लिए जाएंगे। बदले में उन्हें पानी, बिजली और स्थान मुहैया कराएंगे।- बीएम शर्मा, संभागायुक्त

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..